प्रैग्नेंसी टाइम में करें स्किन की खास केयर, ये 7 काम जरूर करें

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2017 - 11:16 AM (IST)

पेरेंटिंग:  गर्भावस्था के दौरान कुछ औरतों की स्किन ग्लो करने लग जाती है तो कुछ को इससे संबंधित काफी परेशानियों को झेलना पड़ता है। त्वचा में यह सब बदलाव प्रैग्नेंसी  हार्मोनज के कारण आते हैं। जैसे ही बच्चा दुनिया में आ जाता है आपकी सारी त्वचा संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं। यदि आप प्रैग्नेंसी के दौरान अपनी हैल्दी स्किन चाहती है तो आपको अपनी स्किन केयर रोटीन में बदलाव लाना होगा। 


1. भरपूर मात्रा में पानी
गर्भावस्था में पानी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। कम से कम 2 लीटर तो पीना ही चाहिए। इससे विषैले तत्व शरीर से बाहर निकलते रहते है और बच्चे की सेहत बढ़िया हो जाती है। यदि आपको इस दौरान पानी का स्वाद अच्छा न लगता हो तो आप इसकी जगह नारियल पानी भी अधिक मात्रा में ले सकते हैं।


 2. आठ से दस घंटे की नींद जरूरी
दिनभर लगातार काम करने की जगह आपको काम करते वक्त थोड़ा-थोड़ा रैस्ट जरूर लेना चाहिए। इससे आपको थकावट भी नहीं होगी और सारा दिन आपमें एनर्जी बनी रहेगी।


3. संतुलित आहार
प्रैग्नेंसी में आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। आप इसके लिए अपने डाॅक्टर से डाइट चार्ट भी बनवा सकती है।


4. माइस्चराइजर
हार्श साबुन त्वचा की सारी नमी सोख लेते हैं। इसलिए इनकी जगह आप फेशियल क्लींजर का प्रयोग करें।


5. स्ट्रैस से दूर रहें
आपके और आपके होने वाले बच्चे दोनों के लिए ही तनाव अच्छा नहीं है। इसलिए जितना हो सके इससे बचें और कुछ देर के लिए अकेले में समय गुजारें। आप चाहें तो मैडीटेशन भी ले सकती हैं।


6. धूप से बचें
गर्भावस्था में आप जब भी धूप में निकलें तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यदि आपकी एक्ने प्रान स्किन है तो आप कोई भी प्राॅडक्ट लेने से पहले अच्छे डाॅक्टर से सलाह ले लें।


7. स्किन केयर
एक दिन में आप अपनी त्वचा को तीन बार साफ करें और सोने से पहले खास करके। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static