फटी एड़ियों का इलाज है ये घरेलू टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Dec 06, 2017 - 05:24 PM (IST)

एड़ी फटने की दवा : सर्दियों के शुष्क मौसम की वजह से त्वचा अपनी नमी खोने लगती है जिसकी वजह से होंठ और एड़ियां सख्त होकर फटनी शुरू हो जाती है। ऐसा पानी की कमी से भी होता है इसलिए सर्दियों के मौसम में भी 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा सर्दियों में जितना हो सकें जुर्राबे पहनें ताकि इन्हें फटने से बचाया जा सकें।  सिर्फ 1 हफ्ते में पाएं फटी एड़ियों से निजात

 

अगर आप भी सर्दियों में अपनी फटी एड़ियों  cracked Heels की वजह से परेशान हैं तो आज हम आपको फटी एड़ियो का उपचार (Cracked Heels Remedy) बताते हैं जो आपके बहुत काम आएंगे। इससे एड़ियां एक दम मुलायम हो जाएंगी।

 

 फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Cracked Heels)

फटी एड़ियो का उपचार नींबू का रस और वैसलीन

लगभग 10-15 मिनट तक पैरों को गर्म पानी में भिगो कर कपड़े से अच्छी तरह सूखा लें। इसके बाद वैसलीन में नींबू का रस मिक्स करके पैरों की हल्सी मसाज करें। इससे 2 दिन में आपको फटी एड़ियों से राहत मिल जाएगी।

PunjabKesari, फटी एड़ियो का उपचार नींबू का रस इमेज

एड़ी फटने का इलाज है शहद

एंटी-बैक्टीरिअल गुणों से भरपूर शहद को 1 बाल्टी गर्म पानी में मिलाकर 15-20 मिनट तक पैरों को उसमें भिगोएं। इसके बाद क्रीम से मसाज करें। इससे फटी हुई एड़िया कुछ दिन में ही ठीक हो जाएगी।

PunjabKesari, एड़ी फटने का इलाज है शहद इमेज

फटी एड़ी का इलाज है पैराफिन वैक्स

1 टेबलस्पून पैराफिन वैक्स में 2-3 बूदें सरसों के तेल की डालकर इसे पिघला लें। इसके बाद इसे गुनगुना करके रात को पैरों में लगाकर जुराबें डाल लें। इसके बाद सुबह इसे पानी से साफ करें।

PunjabKesari, फटी एड़ी का इलाज है पैराफिन वैक्स इमेज

फटी एड़ियों की दवा चावल का आटा

3 टीस्पून चावल का आटे, 1 टीस्पून शहद और 2-3 बूंदे एप्पल साइडर सिरके को मिक्स करके मोटा पेस्ट बना लें। इसके बाद 15 मिनट गर्म पानी में पैर भिगो कर इस पेस्ट से स्क्रब करें। इससे त्वचा की डेड स्किन निकल जाएगी। फटी एड़ियों को मुलायम करते हैं ये पक्के नुस्खे

PunjabKesari, फटी एड़ियों की दवा चावल का आटा इमेज

एड़ी फटने का दवा है विटामिन E

विटामिन E कैप्सून में से तेल निकाल कर 15-20 मिनट तक पैरों की मसाज करें। 3-4 दिन इससे मसाज करने से आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, एड़ी फटने का दवा है विटामिन E इमेज

 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static