फटी एड़ियां 2 दिन में होगी मुलायम, अजमाएं ये असरदार घरेलू टिप्स

Wednesday, December 6, 2017 11:43 AM
फटी एड़ियां 2 दिन में होगी मुलायम, अजमाएं ये असरदार घरेलू टिप्स

सर्दियों के शुष्क मौसम की वजह से त्वचा अपनी नमी खोने लगती है जिसकी वजह से होंठ और एड़ियां सख्त होकर फटनी शुरू हो जाती है। ऐसा पानी की कमी से भी होता है इसलिए सर्दियों के मौसम में भी 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा सर्दियों में जितना हो सकें जुर्राबे पहनें ताकि इन्हें फटने से बचाया जा सकें।

अगर आप भी सर्दियों में अपनी फटी एड़ियों की वजह से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताते हैं जो आपके बहुत काम आएंगे। इससे एड़ियां एक दम मुलायम हो जाएंगी।
 

1. नींबू का रस और वैसलीन
लगभग 10-15 मिनट तक पैरों को गर्म पानी में भिगो कर कपड़े से अच्छी तरह सूखा लें। इसके बाद वैसलीन में नींबू का रस मिक्स करके पैरों की हल्सी मसाज करें। इससे 2 दिन में आपको फटी एड़ियों से राहत मिल जाएगी।

PunjabKesari

2. शहद
एंटी-बैक्टीरिअल गुणों से भरपूर शहद को 1 बाल्टी गर्म पानी में मिलाकर 15-20 मिनट तक पैरों को उसमें भिगोएं। इसके बाद क्रीम से मसाज करें। इससे फटी हुई एड़िया कुछ दिन में ही ठीक हो जाएगी।

PunjabKesari

3. पैराफिन वैक्स
1 टेबलस्पून पैराफिन वैक्स में 2-3 बूदें सरसों के तेल की डालकर इसे पिघला लें। इसके बाद इसे गुनगुना करके रात को पैरों में लगाकर जुराबें डाल लें। इसके बाद सुबह इसे पानी से साफ करें।

PunjabKesari

4. चावल का आटा
3 टीस्पून चावल का आटे, 1 टीस्पून शहद और 2-3 बूंदे एप्पल साइडर सिरके को मिक्स करके मोटा पेस्ट बना लें। इसके बाद 15 मिनट गर्म पानी में पैर भिगो कर इस पेस्ट से स्क्रब करें। इससे त्वचा की डेड स्किन निकल जाएगी।

PunjabKesari

5. विटामिन E
विटामिन E कैप्सून में से तेल निकाल कर 15-20 मिनट तक पैरों की मसाज करें। 3-4 दिन इससे मसाज करने से आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!