मिलिए 16 साल की इस टीनएजर इंजीनियर से जिसने 10 साल की उम्र में कर ली थी 10वीं पास

Tuesday, June 12, 2018 1:38 PM
मिलिए 16 साल की इस टीनएजर इंजीनियर से जिसने 10 साल की उम्र में कर ली थी 10वीं पास

बच्चों की कामयाबी को देख कर मां-बाप खुशी से फूले नहीं समाते। अगर छोटी उम्र में ही बच्चा अपनी मेहनत से नाम कमा ले तो गर्व से  मां-बाप का सिर ऊंचा हो जाता है। हर पेरेंट्स की यह इच्छा होती है कि उनका बच्चा भी पढ़ाई में आगे निकले और कोई अच्छा मुकाम हासिल करें। वहीं, कुछ लोगों का यह भी कहना होता है कि टेलेंट भगवान की देन है। आज हम बात कर रहे हैं, तेलंगाना की रहने वाली कासीभट्ट सम्हिता की, जिसने सिर्फ 16 साल की उम्र में इंजीनियरिंग कर ली। उनका नाम तेलंगना की सबसे युवा महिला इंजीनियर में लिया जाता है।  


सम्हिता के पापा एल.एन. कासीभट्ट कंसल्टेंट का काम करते हैं और मां गीता चतुर्वेदुला टेक महिन्द्रा में प्रोजेक्ट मैनेजर हैं। वह अपनी बेटी के बारे में कहते हैं कि जब वह 3 साल की थी, तब उन्हें लगभग हर देश की राजधानी के नाम की जानकरी थी। इस बात को देखते हुए उन्होंने यह फैसला लिया कि वे अपने बेटी के इस टेलेंट को बेकार नहीं जाने देंगे। पढ़ाई में उन्होंने पूरी तरह से सम्हिता का साथ दिया। 10 साल की उम्र में 10 वीं कक्षा में ही 8.8 जीपीए हासिल किए थे।

PunjabKesari
10वीं कक्षा के बाद उन्होंने 12 वीं कलास में 89 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। इसके बाद उनके पेरेंट्स ने साल 2014 में तेलंगना सरकार से अपील की, कि वह सम्हिता को इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए दाखिले की मंजूरी दें। इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए उम्र की शर्त हटाई जाए। मंजूरी मिलने के बाद उन्होंने चैतन्य भारती इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स में दाखिला लिया और इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की।


सम्हिता ने इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में पढ़ाई की। वह पॉवर सेक्टर में जाकर देश की सेवा करना चाहती हैं ताकि देश को वह तरक्की की राह पर आगे बढा़ सके। 

 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन