तो इसलिए उड़ जाती है आपके नाखूनों की रंगत

punjabkesari.in Saturday, Aug 05, 2017 - 03:17 PM (IST)

चेहरे और बालों के साथ-साथ शरीर के बाकी अंगों की केयर करना भी बहुत जरूरी है। लोग ज्यादातर नाखूनो की केयर की तरफ ध्यान नहीं देते। सुंदर दिखने वाले नाखूनों आपकी पर्सनैलटी को और भी बढ़ा देते है। साफ-सुथरे नाखून होने से आपके हाथो पैर भी सुमदर दिखने लगते है। नाखूनों को साफ न करने से कीटाणु इनके जरिए शरीर में प्रवेश कर सकते है। इनकी सफाई करने से आपको इंफैक्शन होने का डर भी नहीं रहता। इसलिए ये बहुत जरुरी है कि आप अपने नाखूनों की सफाई समय-समय पर करें।


1. अच्छी डाइट
नाखीनों को मजबूत बनाने के लिए अच्छी डाइट का होना भी बहुत जरूरी है। अपने भोजन में विटामिन, कैल्शियम, आयरन,मिनरल्स वाले आहार जरूर शामिल करें। नाखून कैरटिन नाम के पोषक तत्व से बने होते है। जरुरी तत्व न मिलने के कारण ये पीले पड़ने लगते है। इसके अलावा पोषक तत्व न मिलने के कारण नाखून खराब होकर टूटने लगते है।

PunjabKesari

2. नेल पेंट से खराब
ज्यादा देर तक नेल पेंट लगाने से आपके नाखून पीले और कठोर हो जाते है। इससे नाखून खुरदरे होकर टूटने लगते है। ज्यादातर लड़किया तो नाखूनों से नेल पेंट उतारने के लिए तो नाखूनों को खुरचती है। इस कारण भी नाखून खुरदरे होने लगते है। इसकी बजाए नेल पेंट उतारने के लिए नेल रिमूवर का इस्तेमाल करें। इससे आपके नाखून खराब नहीं होंगे।

PunjabKesari

3. नारियल या ऑलिव ऑयल
वैसे नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए बाजार से आपको कई तरह के लोशन मिल जाएंगे। पर अगर आप वो नहीं लगाना चाहती तो तेल को थोड़ा गुनगुना करके 20 मिनट तक नारियल या ऑलिव ऑयल से नाखूनों की मसाज कर सकती है। इससे नाखून जल्दी नहीं टूटते और मजबूत बने रहते है।

PunjabKesari

4. नाखून काटने का तरीका
कुछ लोग नाखून काटने के लिए कैंची, ब्लेड या फिर दांतों का इस्तेमाल करते है जोकि नाखूनों के लिए ठीक नहीं है। दांतों से नाखून काटना तो सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। नाखूनों को काटने के लिए हमेशा नेलकटर का इस्तेमाल करें। इससे आपके नाखूनों की शेप भी खराब नहीं होगी और उनके खराब होने का भी डर नहीं रहेगा।

PunjabKesari

5. कपड़े धोना
कपड़े धोने, सब्जी काटने, बर्तन साफ करने से कामों में नाखून कमजोर होते है। ऐसे कामों के लिए आप दस्तानों का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा नाखूनों में मेल और गंदगी जमने के कारण भी नाखूनों की रंगत उतर जाती है। घर में पानी गर्म करके नाखूनों को अच्छी तरह से साफ कर लें। इससे नाखून खराब नहीं होंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static