इस तरह बनाए घर पर सुरक्षित हैंड सेनिटाइजर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 05:45 PM (IST)

खाना खाने के बाद या खाने से पहले हाथ धोना बहुत जरुरी होता है। पर कई बार ऐसी सिचुएशन हो जाती है जब हाथ धोने के लिए आपके पास कुछ नहीं होता। इस तरह की स्थिति में आपको सेनिटाइजर का ख्याल आता है लेकिन बाजार से मिलने वाले सेनिटाइजर का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसी सिचुएशन में आप घर पर बनें सेनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते है। नैचुरल तरीके से बने इस सेनिटाइजर से आपकेे हाथ भी साफ हो जाएंगे और सेहत को नुकसान भी नहीं होगा।

1. दालचीनी और लौंग का सेनिटाइजर

PunjabKesari
इससे सेनिटाइजर बनाने के लिए एक कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें और उसमें दो चम्मच रबिंग अल्कोहल डालें। इसके बाद आधा चम्मच विटामिट ई ऑयल डाल कर अच्छे से मिलाने के बाद इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर और लौंग पाउडर डाल कर मिला लें। इस पानी को छानने के बाद स्प्रे बोतल में डाल कर इस्तेमाल करें।

2. यूकलिप्टस ऑयल सेनिटाइजर

PunjabKesari
यूकलिप्टस ऑयल से आप घर पर आसानी से हैंड सेनिटाइजर बना सकते है। पानी उबालने के बाद उसमें सर्जिकल स्पिरिट और आधा चम्मच विटामिन ई ऑयल डालकर 6-7 बूदें यूकलिप्टस ऑयल की डाल दें। इसे अच्छे से मिलाने के बाद बोतल में डाल कर यूस करें।

3. एलोवेरा सेनिटाइजर

PunjabKesari
एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते है। 2 कप पानी उबाल कर इसमें विटामिन ई ऑयल और एलोवेरा जेल मिला दें। इसे छान कर स्प्रे बोतल में डाल लें। आप चाहे तो खुशबू के लिए इसमें रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकते है। 

4. आर्गन ऑयल हैंड सेनिटाइजर

PunjabKesari
हाथ में ज्यादा पसीना आने वालों के लिए यह बहुत ही अच्छा सेनिटाइजर है। दो कप पानी को उबालने के बाद उसे ठंडा कर लें। उसके बाद इसमें दो चम्मच सर्जिकल स्पिरिट, विटामिन ई, एलोवेरा जेल और आर्गन ऑयल की 8 बूंदें इसमें डाल कर इसे छान लें। यह बहुत ही तेज सेनिटाइजर होता है। इसलिए हाथ साफ करने के लिए इसकी दो ही बूदों का इस्तेमाल करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static