बची हुई चायपत्ती को फैंकिए मत, इन 8 तरीकों से करें इस्तेमाल!

punjabkesari.in Friday, Jan 27, 2017 - 03:34 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशनः घर की किचन में मौजूद कई चीजें एेसी होती हैं जिन्हें हम एक बार इस्तेमाल करके फैंक देते हैं। एेसा हम में से कई लोग करते हैं लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि बेकार समझकर फैंकी गई चीजें बहुत ही लाभदायिक होती है। चायपत्ती या टी बैग को हम यूज करके फैंक देते हैं लेकिन इसके कई फायदे है। टी बैग्स में आजकल नींबू, पुदीना और दालचीनी इस्तेमाल की जाती है, जिसके स्मेल से घर से मच्छर, मकड़ी और चूहे भाग जाते है। आज हम आपको चायपत्ती के एेसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे है।  

1. चूहों के भगाने के लिए करें इस्तेमाल
चूहों को घर से भगाने के लिए पीपरमेंट टी बैग्स का इस्तेमाल करें। इन्हें उस जगह पर रख दें, जहां से चूहे घर के अंदर आते हैं। इसकी दुर्गन्ध उन्हें पसंद नहीं होती। एेसे में वो घर के अंदर नहीं आएगे।

2. कीड़े-मकोड़े
पीपरमेंट टी बैग्स से घर में मौजूद कीड़े-मकोड़ो को दूर भगाएं। टी बैग्स को गर्म पानी में डुबोएं और बाद में घर के कोनों में रख दें। 

3. मच्छरों को करें दूर
मच्छरों को भगाने के लिए टी बैग्स बहुत फायदेमंद है। टी बैग्स की चायपत्ती और लौंग को तवे पर गर्म कर लें और घर के कोनों में इसका धुआ दीजिए।

4. सफाई करने के लिए करें यूज 
शीशे को साफ करने के लिए चायपत्ती के पानी का इस्तेमाल करें। चायपत्ती के पानी से शीशे पर स्प्रे करें। बाद में किसी कपड़े के साथ साफ करें। इसी तरह आप खिड़कियां भी  साफ कर सकती है। 

5. पैरों की स्मेल को करें दूर
फुटवियर पहनने से कई बार पैरों से स्मेल आनी शुरु हो जाती है। एेसे में गुनगुने पानी में टी बैग्स को डालिए और कुछ देर उसमें अपने पैरों को डालेें। इससे पैरों की बदबू दूर होगी। 

6. पालतू जानवरों के लिए फायदेमंद
अक्सर लोग घर पर कुत्ता पालना पसंद करते है। कई बार उनके बालों में कीड़े पड़ जाते है। एेसे में उनके बिस्तर पर चायपत्ती फैला दें। इसकी स्मेल से कीड़े मर जाएगे। 

7. फ्रिज की बदबू को करें दूर
कई बार फ्रिज में से बदबू आने लगती है। एेसे में फ्रिज में टी बैग्स रख दें। टी बैग्स सारी बदबू को अपने में सोख लेगा। 

8. खाद की तरह करें इस्तेमाल
बची हुई चायपत्ती को गमले में लगे पौधों की मिट्टी में मिला दें। यह पौधों के लिए खाद की तरह काम करती है। गुलाब के पौधे के लिए बहुत फायदेमंद है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static