कमजोर और टूटते नाखुनों को मजबूत बनाएंगे ये नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2017 - 04:05 PM (IST)

हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखुनों का अहम रोल होता है। सुंदर और लंबे नाखुन हर महिला की पहली पसंद होती है लेकिन कुछ महिलाओं के नाखुन बहुत कमजोर होते हैं और काम-काज करते वक्त टूट जाते हैं। इससे हाथों की सुंदरता खराब हो जाती है और काफी दुख भी होता है। ऐसे में नाखुनों को मजबूत बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जिससे नाखुन टूटेंगे नहीं।

1. जैतून का तेल और नींबू
अक्सर घर का काम करते वक्त महिलाओं के नाखुन में दरारें पड़ जाती हैं और वे टूटने लगते हैं। ऐसे में नाखुनों को टूटने से बचाने के लिए जैतून का तेल और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जैतून के तेल में 2-3 बूंदे नींबू का रस मिलाएं और इससे रोजाना रात को सोने से पहले नाखुनों की मालिश करें। इससे नाखुन मजबूत भी होंगे और चमक भी आएगी।
PunjabKesari
2. नमक और नींबू
इसके लिए 2 छोटे चम्मच नमक में 2 बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और इससे नाखुनों की 5 मिनट तक मसाज करें।
PunjabKesari
3. अंडे का पीला हिस्सा
नाखुनों को मजबूत बनाने के लिए अंडे के पीले भाग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 अंडे के पीले भाग में थोड़ा-सा दूध मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें और इस मिक्सचर से नाखुनों की मसाज करने से फायदा होगा।
4. बेकिंग सोडा
इसके लिए बेकिंग सोडा को टूथब्रश पर लगाकर इसे नाखुनों पर रगड़ें। इसके अलावा बेकिंग सोडा में नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे नाखुन मजबूत बनेंगे और चमक भी आएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static