चश्मे से नाक पर पड़े निशानों को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

Saturday, March 3, 2018 11:45 AM
चश्मे से नाक पर पड़े निशानों को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

घंटों कंप्यूटर पर काम करने, टीवी देखने या मोबाइल यूज करने के कारण आंखों कमजोर हो जाती है, जिसके कारण लोगों को चश्मा पहनना पड़ता है। आजकल हर उम्र के लोगों को चश्मा लगा होता है। लगातार चश्मा पहनने के कारण नाक पर दबाव पड़ता है, जिससे आंखें खराब हो जाती है। इससे जब आप चश्मा उतारते है तो उस निशान के कारण चेहरा खराब दिखाई देता है लेकिन इसके कारण आप चश्मा लगाना तो बंद नहीं कर सकते। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू अपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप नाक पर पड़ने वाले निशानों को दूर कर सकती है। इससे आपका चेहरा भद्दा भी नही लगेगा और निशान भी गायब हो जाएंगे। तो आइए जानते है चश्में से बने नाक के इन निशानों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।
 

1. संतरे का छिलका
संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें और 1/2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसके बाद 3-4 दिन तक लगातार इस पेस्ट को नाक पर लगाएं। इससे आपके निशान गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

2. नींबू का रस
प्राकृतिक क्लींजर नींबू के रस से आप चेहरे के डार्क स्पॉट्स और दाग-धब्बों को दूर कर सकते है। 1 चम्मच नींबू के रस और 1/2 चम्मच पानी मिक्स करके कॉटन की मदद से निशान वाली जगहें पर लगाए। 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ करें।

PunjabKesari

3. बादाम का तेल
रोजाना सोने से पहले बादाम के तेल को नाक पर लगाकर मसाज करें और सुबह उठकर फेश वॉश से मुंह धोएं। आप इसका इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करने के लिए भी कर सकते है।

PunjabKesari

4. एलोवेरा जेल
फ्रैश एलोवेरा जेल को निकालकर नाक और उसके आस-पास के हिस्सों पर लगाए। इसे कुछ देर लगाकर सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ करें। ठंडे एजेंट के रूप में काम करने वाली एलोवेरा जेल नाक पर पड़े निशानों को तुरंत गायब कर देगी।

PunjabKesari

5. आलू और टमाटर
आलू और टमाटर के रस को मिक्स करके नाक पर 15-20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद पानी से चेहरे को साफ करें। नाक के निशानों के अलावा आप इसका इस्तेमाल चेहरे को बेदाग बनाने के लिए भी कर सकती है।

PunjabKesari

6. कच्चा दूध
दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे को साफ करने में मदद करता है। कच्चे दूध से नाक के उपर हल्के हाथों से मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। हफ्तेभर तक इसका इस्तेमाल करने से आपके नाक के निशान गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

7. कोको बटर और जैतून का तेल
अगर लंबे समय से चश्मा पहनने के कारण आपके निशान काले पड़ गए है तो इन्हें दूर करने के लिए आप कोको बटर और जैतून का तेल का इस्तेमाल कर सकते है। कोको बटर और 2 बूंद जैतून का तेल को मिक्स करके नाक पर मलें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल नाक के काले धब्बों को दूर कर देगा।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन