बच्चों में कब्ज की परेशानी को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

Wednesday, January 31, 2018 5:15 PM
बच्चों में कब्ज की परेशानी को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

कब्ज कैसे दूर करे : बड़े होते बच्चे जब दूध के इलावा दूसरी चीजें खाना शुरू करते है तो अक्सर उन्हें कब्ज की समस्या हो जाती है। कुछ बच्चों में कब्ज की समस्या आम देखने को मिलती है। कब्ज होने के कारण बच्चों को असहनीय पेट दर्द  का सामना करना पड़ता है। कब्ज होने पर छोटे बच्चों को दवाईयां देना भी ठीक नहीं होता। क्योंकि इसके कारण उन्हें पेट में इंफेक्शन होने का डर रहता है। दवाईयों की बजाए आप बच्चों में कब्ज की समस्या को कुछ घरेलू असरदार तरीकों से भी दूर कर सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार बताएंगे, जिसकी मदद से आप बच्चों को कब्ज से दूर रख सकते है। तो आइए जानते है यह घरेलू उपाय।

बच्चों में कब्ज का कारण

शौच में कमी
गलत खान-पान
दिनचर्या में परिवर्तन
दवाएं से की एलर्जी
गाय के दूध की एलर्जी
जेनेटिक प्रॉब्लम

PunjabKesari

बच्चों में कब्ज के लक्षण
बुखार होना
उल्टी होना
मल के साथ रक्त आना
पेट में सूजन होना
वजन घटना
बच्चे की गुदा के बाहर आंतों का फैलाव

 

कब्ज का रामबाण इलाज

1. एलोवेरा जूस
1 कप एलोवेरा जूस को किसी भी जूस में मिलाकर सुबह बच्चें को पीने के लिए दें। इससे 1-2 बार इसका सेवन कब्ज की समस्या को दूर कर देगा।

PunjabKesari

2. नींबू का रस
साइट्रिक एसिड से भरपूर नींबू के रस बच्चों की इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। 1 कप गर्म पानी में नींबू रस,1/2 चम्मच शहद और इलायची मिलाकर बच्चों को पीला दें।

PunjabKesari

3. जैतून का तेल
1 गाजर, सेब, सतरा, एक मुट्ठी नट्स और ½ कप दूध को मिक्स करके स्मूछ ब्लैंड कर लें। इसमें चीनी मिलाकर बच्चें को पीलाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

4. किवी
3 चम्मच फली, 1 छीली हुई कीवी, 1 चम्मच कॉर्न फ्लोर और शक्कर में हल्का पानी डालकर मिक्स करें। इस मिश्रण को बच्चे को 1 बार पिलाने से कब्ज की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

PunjabKesari




आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन