झाइयां क्यों पड़ती है महिलाओं के ही चेहरे पर, कैसे करें इन्हें जड़ से खत्म

punjabkesari.in Thursday, Mar 29, 2018 - 05:29 PM (IST)

झाइयां (Jhaiya) किसी की त्वचा पर भी पड़ सकती हैं लेकिन महिलाओं की सेंसटिव स्किन इसकी जल्दी शिकार हो जाती है। प्रैग्नेंसी के दौरान व बाद भी कुछ महिलाओं के चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं, जिसका कारण पोषक तत्वों की कमी होना होता है। अगर झाइयां छोटी उम्र में ही पड़ रही हैं तो इसका कारण भी यहीं हैं कि आपको पूर्ण आहार नहीं मिल पा रहा।

झाइयां होने के कारण

इसके अलावा यह झाइयां उन लोगों के चेहरे पर होती हैं जिनकी स्किन धूप के संपर्क में ज्यादा रहती हैं उनके चेहरे पर ब्राऊन कलर के यह धब्बे तिल के रूप में पड़ने शुरू हो जाते हैं और कई बार यह कालेपन में भी दिखाई देते हैं। दरअसल, सूरज के पराबैंगनी किरणों से त्वचा में मौजूद मेलानोसाइट सक्रिय हो जाते हैं। कई महिलाएं चेहरे के इन दागों की वजह से अपना आत्मविश्वास खो देती हैं और कुछ तो डिप्रैशन का शिकार हो जाती हैं। 


सबसे पहले रखें इन बातों का ख्याल

स्किन को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाए। जब भी बाहर जाए तो त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। सिर, चेहरे और बाजूओं को टोपी, दुपट्टा और छाते से ढककर रखें। 

झाई की दवा है ये घरेलू नुस्खें 

झाइयों को हटाने के लिए लड़कियां दवाइयां और कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इन महंगे प्रॉडक्ट्स की जगह अगर हम किचन में ही मिलने वाली इन चीजों का इस्तेमाल करें तो बिना साइड इफैक्ट्स फायदा भी मिलेगा और खर्चा भी बचेगा। 
 

झाइयों की दवा प्याज 

प्याज आपको लगभग हर रसोई में मिलेगा। बस इसका इस्तेमाल करें और झाइयां भी हटाएं। प्याज की एक स्लाइस काटकर झाइयों पर रगड़े या इसका रस रुई में डूबोकर लगाएं।

आलू से झाइयों का इलाज

 

PunjabKesari
आलू भी लगभग हर सब्जी में इस्तेमाल हो जाता है लेकिन इसके ब्यूटी फायदे भी बहुत हैं। कच्चा आलू छीलकर इसे छाछ में डुबोकर झाइयों पर रगड़ें। ऐसा 5 मिनट करें और हफ्ते में 3 बार जरूर करें। झाइयां फीकी होती होती गायब हो जाएंगी। 

झाइयों का इलाज पुदीने के पत्ते 

पुदीनों के पत्तों को पके हुए केले के साथ मिक्स करके झाइयों पर लगाएं। आप अकेले पुदीना के पत्ते पीसकर भी झाइयों पर लगाएं तो फर्क दिखेगा।इसे 10 मिनट लगाकर रखें फिर मुंह धो लें। 

झाइयां हटाने के नुस्खे खट्टी मलाई 

PunjabKesari
खट्टी मलाई झाई मिटाने में काफी असरदार होती है। थोड़ी खट्टी मलाई लेकर उसे चेहरे पर लगाएं। सूखने तक रुकें। 


झाई का इलाज नींबू का रस 

नींबू में प्राकृतिक अम्लीय गुण मौजूद होते हैं जो दाग हटाने में बेहद कारगर है। इसके लिए एक नींबू को 2 भागों में काटें और रसभरे भाग को चेहरे की झाइयां वाले भाग पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। लेकिन सनबर्न और इरीटेशन होने पर नींबू ना लगाएं।

पुरानी झाइयों का इलाज टमाटर

PunjabKesari

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है जो त्वचा की किसी भी तरह की समस्या को दूर करने की क्षमता रखता है।  टमाटर का गुद्दा लें और इससे 2 से 3 मिनट तक चेहरे की मालिश करें। 
 

चेहरे की झाइयों की दवा हल्दी और चंदन

हल्दी और चंदन पाऊडर लेकर इसकी पेस्ट तैयार कर लें फिर लेप की तरह चेहरे पर लगाएं सुखने पर इसे उतार लें। 

झाई की आयुर्वेदिक दवा एलोवेरा और हरा नारियल पानी

एलोवेरा जेल निकाल कर सूती कपड़े में छानकर जेल बना लें। फिर इसमें थोड़ा सा नारियल पानी मिलाएं और इस जेल से चेहरा धोएं या मसाज करें। रोजाना 1 से 2 बार ऐसा करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static