Garden Pests से छुटकारा दिलाएंगे ये ऑर्गेनिक स्प्रे

Monday, September 11, 2017 4:13 PM
Garden Pests से छुटकारा दिलाएंगे ये ऑर्गेनिक स्प्रे

घर में छोटे-छोटे पौधे और फूल बहुत अच्छे लगते हैं। इससे आंगन की रौनक बढ़ जाती है। कुछ देर बाद घर में लगे हुए पौधे में कीडे-मकौड़े लग जाते हैं और इससे फूल और पौधे खराब हो जाते हैं। जिससे धीरे-धीरे यह खराब होने लगते हैं। इन कीडों से छुटकारा पाने के लिए कैमिकल की छिड़काव करने से पौधों को भी नुकसान पहुंचता है। जिससे फूलों को नुकसान पहुंत सकता है। आप इन कीटों से छुटकारा पाने के लिए  घर पर ऑर्गेनिक तरीके से भी इन परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

नीम का तेल 

PunjabKesari
नीम का तेल गमलों में पैदा होने वाले छोटे-छोटे कीडों को खत्म करने का काम करता है। इससे पौधों को कोई नुकसान भी नहीं होता। नीम के तेल का कीट नाशक स्प्रे बनाने के लिए 1 लीटर गर्म पानी में 2 टेबलस्पून नीम का तेल और 1 टेबलस्पून डिशवॉशर लिक्विड डालकर मिला लें। इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालकर पौधों पर छिड़काव करें। हफ्ते में 2 दिन के अंतराल से इसका इस्तेमाल करने से छिपे हुए कीडे भी मर जाएंगे। 


पुदीने का तेल

PunjabKesari
पुदीने का तेल गार्डन के बैक्टीरिया को खत्म करने का भी काम करता है। 2 कप पानी को स्प्रे बोतल में डालकर 2 ढक्कन ऑर्गेनिक सोप,1 टीस्पून पुदीने का तेल और आधा चम्मच नींबू का तेल डालकर मिक्स कर लें। इस स्प्रे का गार्डन में इस्तेमाल करने से कीटों का नाश हो जाता है। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!