कहीं आप तो नहीं डालते बच्चे पर पढ़ाई का ऐसा दबाव?

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 10:46 AM (IST)

पेरेंट्स की भूमिका निभाना कोई आसान काम नहीं है। बच्चे की सही परवरिश करते समय पेरेंट्स को कई बातों पर ध्यान रखना पड़ता है, उन्हें अपने से ज्यादा बच्चे की खुशी देखनी पड़ती है। कहते है कि बच्चे का पहला टीचर जो होता है वो पेरेंट्स ही होते हैं क्योंकि बच्चा स्कूल जाने से पहले जो कुछ भी सीखता है, वो अपने माता-पिता से ही सीखता है। ज्यादातर पेेरेंट्स अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी चिंतित रहत है। खासकर परिक्षा आने पर बच्चों पढ़ाई का दवाब डालने लगते है, जिसका बच्चे के दिमाग पर गलत असर पड़ने लगता है। इसलिए बच्चों से कोई भी बात करते समय समझदारी से काम लें, ताकि बच्चा उस बात को अच्छे से समझ भी जाए और उसके दिमाग पर गहरा असर भी न हो।आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताएंगे, जो बच्चों के दिमाग पर गहरा असर करती है। 

 

1. खुद से तुलना करना
बच्चा जैसा भी है, लेकिन उसपर पढ़ाई को लेकर ज्यादा प्रैशर मत डालें। इसके अलावा उसके साथ अपनी तुलना करते हुए यह भी न कहें कि मैं तेरी उम्र में क्लॉस में सबसे प्रथम आया करता था। बच्चा इस बात को गंभीरता से लेकर अपने दिमाग से जरूर से ज्यादा जोर डाल सकता है, जिसका गलत परिणाम भी निकल सकता है। ऐसे में पेरेंट्स को समझना चाहिए कि सभी बच्चों की दिमाग एक जैसा नहीं होता। 

 

2.आने दो तुम्हारे पापा को...
अक्सर मांएं बच्चों को पापा का डरावा देकर उसे पढ़ने को कहती है लेकिन पापा के नाम यह अनुशासन कई बार बच्चों को उद्दंड या फिर डरपोक बना देता हैं। बच्चों के मन में पापा के प्रति प्यार की जगह खौफ बस जाता है। 

 

3. हर समय़ ताना देना
बच्चों के हमेशा पढ़ाई को लेकर ताने मारते रहना, ये आदत बिल्कुल गलत है। आपके यहीं ताने बच्चों को गुस्सैल और चिड़चिड़ा बना देते है। ऐसे में बच्चों के ताने देने की बचाएं, उसके साथ प्यार से बात करें। उसका पढ़ाई में कमजोरी का कारण जानने की कोशिश करें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static