Breast Cancer के इन 6 लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज

punjabkesari.in Monday, May 29, 2017 - 09:58 AM (IST)

पंजाब केसरी (पेरेटिंग) : स्तन कैंसर एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जो पिछले कुछ समय से तेजी से बढ़ रही है। भारतीय महिलाएं कम उम्र में ही इस बीमारी का शिकार हो रही है। इसमें स्तनों की कोशिकाओं में गांठ पढ़ जाती है जिस वजह से हल्का हाथ लगने पर भी दर्द महसूस होती है। अक्सर महिलाएं इस परेशानी को नजरअंदाज कर देती हैं लेकिन अगर इस समस्या का सही ढंग से इलाज न करवाया जाए तो कैंसर पूरे शरीर में भी फैल सकता है। इसके लिए सभी महिलाओं को ब्रैस्ट कैंसर के लक्षणों के बारे में जरूर पता होना चाहिए।


1. सूजन होना
जब स्तनों के आस-पास की जगह पर अक्सर सूजन रहने लगे और उसमें दर्द भी हो तो यह ब्रैस्ट कैंसर के संकेत हो सकते हैं। इसमें गर्दन की नाड़ियों के बीच और अंडरआर्म्स के पास सूजन हो जाती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

2. गर्दन के ऊपरी हिस्से में दर्द
कामकाज की वजह से महिलाओं की गर्दन में दर्द होना आम बात है लेकिन ब्रैस्ट कैंसर के दौरान सबसे पहले यही लक्षण मिलता है। कैंसर की कोशिकाएं जब बढ़ने लगती हैं तो यह रीढ़ की हड्डी पर असर डालता है जिससे गर्दन में तेज दर्द होने लगता है।

3. अंडरआर्म्स में दर्द
कैंसर की कोशिकाएं फैलना जब शुरू होती हैं तो बगलों पर काफी असर पड़ता है। अंडरआर्म्स शरीर का सबसे कोमल हिस्सा होता है, स्तन में गांठ पड़ने पर बगलों में दर्द शुरू हो जाता है। 

4. डिस्चार्ज
ब्रैस्ट कैंसर की समस्या जब शुरू होती है तो स्तन के निप्पल में से हल्का पानी जैसा डिस्चार्ज होने लगता है। इसके अलावा निप्पल का रंग और आकार दोनों ही बदलने लगते हैं।

5. खुजली
स्तनों में जब अत्यधिक खुजली होने लगे और सूजन आ जाए तो यह ब्रैस्ट कैंसर के संकेतों में से एक है। इस समस्या में किसी क्रीम या तेल के इस्तेमाल से भी खुजली की समस्या दूर नहीं होती।

6. थकावट
ब्रैस्ट कैंसर होने पर महिलाओं को हमेशा थकान महसूस होती है। कैंसर के सैल रक्त की कोशिकाओं पर दबाव डालते हैं जिससे शरीर अत्यधिक थकान महसूस करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static