दूध में मिला कर पीए ये चीजें, दूर होगीं कई बीमारियां

punjabkesari.in Thursday, Aug 31, 2017 - 02:45 PM (IST)

रात को दूध पीकर सोने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहते है। आयुर्वेद में भीदूध पीने के कई फायदे बताए गए है लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि दूध में तुलसी पत्ता मिलाकर पीने से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते है। दूध में तुलसी पत्ता डालने से यह आपके शरीर में प्राकृतिक औषधी की तरह काम करता है और आपके शरीर से कैंसर से लेकर माइग्रेन तक की प्रॉब्लम को दूर करता है। इसलिए आप दूध पीने से पहले उसमें तुलसी पत्ता डाल कर ही इसका सेवन करें।

PunjabKesari

1. माइग्रेन
इसमें तुलसी पत्ता डाल कर सुबह शाम पीने से आपके सिरदर्द की प्रॉब्लम दूर हो जाती है। इसके अलावा दूध में तुलसी पत्ते के साथ-साथ हल्दी डाल कर पीने से माइग्रेन और सामान्य सिर दर्द की समस्यां भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

2. पथरी की समस्यां
अक्सर लोग पत्थरी की समस्यां होने पर बीयर या फिर सोडे का सेवन करते है लेकिन रोजाना सुबह खाली पेट दूध पीने से कुच ही दिनों में आपकी पत्थरी गलकर बाहर निकल आएगी।

PunjabKesari

3. दिल की बीमारी
दिल की बीमारी होने पर रोजाना दूध का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। दिल की बीमारी होने पर दूध में तुलसी के पत्ते को डाल कर अच्छी तरह पका लें और कुछ देर ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें। इससे दिल से जुड़ी बीमारियां जल्दी ठीक हो जाती है।

PunjabKesari

4. कैंसर की समस्या
दूध में विटामिन सी छोड़कर बाकी सारे पोषक तत्व मौजूद और खनिज भरपूर मात्रा में होेते है। रोजाना इसका सेवन करने से इसके एंटीबायोटिक गुण आपके शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते है। इसलिए दूध में तुलसी को मिला रोजाना सुबह-शाम इसका सेवन जरुर करें।

PunjabKesari

5. फ्लू
नार्मल फ्लू होने पर आपको समझ नहीं आता कि किस तरह इसे ठीक करें। कई लोग तो नार्मल फ्लू होने पर भी गोलियां खाने लगते है। इसकी बजाए आप दूध में तुलसी के पत्ते, लौंग और काली मिर्च मिलाकर गर्म करके पीएं। इससे आपका फ्लू कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static