दूध में मिलाकर लगाएं ये चीजें, निखर जाएगा चेहरा

Sunday, March 19, 2017 12:02 PM

ब्यूटीः दूध का सेवन हर घर में किया जाता है। इसका सेवन शरीर में ताजगी और स्फूर्ति को बनाएं रखता है जितना दूध हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है उतना ही दूध हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। क्योंकि दूध चेहरे की रंगत को निखारने में भी काफी कारगार साबित होता है। जी हां बिल्कुल अगर कच्चे दूध में कुछ चीजें मिलाकर चेहरे पर लगाई जाए तो ऐसे में चेहरे की रंगत निखरने लगती हैं। 

 

1. दूध और गुलाब जल

चेहरे को साफ और चमकदार बनाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 2 चम्मच दूध में 2 से 3 बूंदे नींबू रस की, और 1 चम्मच गुलाब जल को मिला लें। अब इन्हें अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगा लें। सूखने पर साफ पानी से चेहरा धो लें।

2. दूध और शहद

शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। इसलिए चेहरे की मैल को साफ करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक चम्मच दूध में एक चम्मच शहद को मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। फिर 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

3. दूध और हल्दी

अगर आप चाहती है कि आपका चेहरा ग्लो करें तो ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। 2 चम्मच दूध में 2 चुटकी हल्दी मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे ठंडे पानी से धो लें।

4. दूध और पपीता

पपीते में एक प्रकार का एंजाइम होता है जो कि डेड स्किन को निकाल कर चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है। अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे हों तो पपीते का गूदा निकालकर उसे कच्चे दूध में मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। जब इसका अच्छा गाढ़ा सा लेप तैयार हो जाए तब इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 10 मिनिट तक इसे लगा रहने दें। जब यह सूखने लगें, तो फिर से हाथ में थोड़ा सा दूध लेकर हल्के-हल्के से चेहरे की मसाज करते हुए चेहरे को पानी से धो लें।

 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!