पुरुषों में बाल झड़ने के कारण है ये गलतियां

punjabkesari.in Friday, Jun 08, 2018 - 05:10 PM (IST)

बाल झड़ने के कारण : अट्रैक्टिव लुक के लिए बालों का खास रोल है। सिर पर बाल न होने की वजह से लड़कों को हर जगह पर शर्मिंदा होना पड़ता है। खास करके शादी या पार्टी के मौकों पर उन्हें अलग से देखा जाता है। गंजापन दूर करने के लिए वह कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स यूज करते हैंं लेकिन बाल दिन-प्रतिदिन झड़ते जाते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियां बताएंगे, जिसे जान कर आप अपने बचे बालों को बचा सकेंगे।

पुरुषों में बाल झड़ने के कारण


बालों को धोते समय ज्यादा रगड़ना

कुछ लोग बालों को निखारने के लिए इसे हाथों से रगड़-रगड़ कर धोते हैं, जिससे बालों के फोलिकल्स कमजोर हो जाते है और बाल टूटने लगते हैं। इसलिए बालों को साफ करने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल करें। उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें। इससे सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और बाल मोटे हो जाते हैं।


जरूरत से ज्यादा बालों को धोना

सभी पुरूष बालों को धोने के लिए रोजाना शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। इससे बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगती है। जिनके बाल ज्यादा झड़ते हो उन्हें सप्ताह में 1 या 2 बार ही शैंपू करना चाहिए।

टू-इन-वन शैंपू-कंडीशनर यूज करना

कभी भी टू-इन-वन शैंपू-कंडीशनर का इस्तेमाल न करें। कंडीशनर का इस्तेमाल शैंपू के बाद ही करें। कंडीशनर का इस्तेमाल बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए किया जाता है। लेकिन इसे जितना ज्यादा यूज किया जाए, यह उतना ही बालों को उतना ही चिपचिपा कर देता है इसलिए दोनों को अलग-अलग ही इस्तेमाल करना चाहिए।


गीले बालों पर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करना

बालों के झड़ने का सबसे खास कारण है गीले बालों पर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करना। बालों में पानी के लगा होने के कारण प्रॉडक्टस का फायदा कम ही मिल पाता है क्योंकि पानी इसके प्रभाव को कम कर देता है। इसलिए बालों को अच्छी तरह सूखा कर ही इस पर किसी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static