रोेज करेंगे ये योगासन तो पीरियड्स का दर्द हो जाएगा कम

Sunday, June 11, 2017 11:33 AM
रोेज करेंगे ये योगासन तो पीरियड्स का दर्द हो जाएगा कम

पंजाब केसरी(पेरेंटिंग): पीरियड्स एक ऐसा पल है, जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान महिला के शरीर में दर्द और कमजोरी, चिड़चिड़ापन, तनाव की समस्या रहती है।पीरियड्स का दर्द कभी-कभी इतना असहनीय हो जाता है कि जिसे झेल पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ लोगों का मानना है कि कोई भारी काम या फिर योगासन से दूर रहना चाहिए लेकिन कउच योगासन ऐसे भी है, जो पीरियड्स की तकलीफ और दर्द को आसानी से दूर कर देते है। यह योगासान ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। इनका काफी आसानी से घर में ही किया सकता है और पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। 


1.उष्ट्रासन

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इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठकर अपने धड़ को ऊपर की ओर उठाएं। फिर अपना सीने और गर्दन को पीछे के तरफ ले जाएं। इसके बाद दोनों हाथों से अपनी एड़ियां पकड़ें। कुछ देर के लिए सांस को रोक कर रखें। 

2. मार्जरि आसन 

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घुटने के बल बैठ जाएं और अपनी हथेलियों को आगे तरफ जमीन पर ऱखें। फिर गहरी सांस लेते हुए गर्दन ऊपर उठाएं और कमर नीचे रखें। सांस छोड़ते हुए गर्दन नीचे लाएं और कमर को ऊपर उठाएं। 

3. शशकासन 

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घुटनों के बल बैठकर सांस लेते हुए दोनों हाथों ऊपर लाएं और फिर सांस छोड़ते हुए अपने हाथों को नीचे की ओर लाएं। अपने शरीर को कमर की तरफ से झुका लें। फिर हाथों से एड़ी पकड़ें और सांस रोककर रखें। 

4. बालासन 

व्रजआसन की स्थिति की तरह घुटनों पर बैठें। अपने कुल्हे को एड़ी पर रखें। फिर माथे की ओर की तरफ जमीन से टच करें। धीरे-धीरे अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाएं। ध्यान रहे हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। फिर गहरी सांस लें। 

5. बद्ध कोणासन 

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घुटने मोड़ अपनी कुल्हों के बल बैठ जाएं। फिर अपने दोनों पैरों के तलवों को आपस में मिला लें। दोनों हाथों से तलवों को पकड़ लें। सांस लेते हुए नीच को झुक जाएं और अपनी ठुड्डी को जमीन पर लगाएं। फिर सांस छोड़ दें और कुछ देर इसी स्तिथि में बैठे रहें। 

अगर आपकी कमर, पेट और गर्दन में ज्यादा दर्द है तो योगासन न करें। इसके अलावा ज्यादा ब्लीडिंग होने पर भी योग न करें।



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