18 साल के हो जाने पर बच्चों को जरुर बताएं ये बाते

punjabkesari.in Thursday, Aug 31, 2017 - 11:29 AM (IST)

18 साल के हो जाने पर बच्चों पर जिम्मेदारियों के साथ-साथ कुछ शारीरिक बदलाव भी आ जाते है। अक्सर बच्चे इन बातों को समझ नहीं पाते कि उनमें ये बदलाव किस वजह से हो रहे है। यह पेरेंट्स का फर्ज होता है कि बच्चों को हार्मोन चेंज के साथ-साथ कुछ अच्छी आदतों के बारे में भी बताएं। इससे बच्चे भविष्य में आने वाली प्रॉब्लमस के लिए भी अवेयर हो जाते है।

 

1. अखबार पढ़ना
बच्चे ज्यादातर खेलना-कूदना बहुत पंसद करते है और इसी के कारण वो पढ़ाई पर भी ठीक से ध्यान नहीं देते। अगर आपका बच्चा 18 साल का हो गया है तो उसका खेल-कूद में से ध्यान हटाने के लिए आप उसे रोजाना अखबार पढ़ना सिखाएं। इससे उनके विचारों में नयापन आता है और उनका भविष्य भी बेहतर होता है।

PunjabKesari

2. पोषक तत्व
उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में पोषक तत्वों की जरुरत भी बढ़ जाती है। इसलिए यह बहुत जरुरी है बच्चे रोजाना भोजन ठीक से करें। जिन बच्चों को नाश्ता करने की आदत नहीं होती है उन्हें इसके कारण कमजोरी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

3. स्किन प्रॉब्लम
अक्सर बच्चे जब बड़े हो जाते है तो उनके हार्मोस में भी कुछ बदलाव आते है। ऐसा होने बच्चों को अक्सर स्किन प्रॉब्लम होने लगती है। चेहरे पर कील-मुहासे आदि निकलने लगते है। इसलिए त्वचा का ध्यान रखना बेहद ही जरुरी है।

PunjabKesari

4. बाते शेयर करना
ऐसी उम्र में बच्चों को पेरेंट्स के साथ-साथ दोस्तों से भी बाते शेयर करनी शुरु कर देनी चाहिए। इससे आपको कोई प्रॉब्लम होने पर उसका सल्यूशन मिल जाता है और आप डिप्रेशन का शिकार भी नहीं होते।

PunjabKesari

5. व्यायाम करना
बच्चे जब बड़े होने लगते है तो उन्हें शारीरिक तोर पर कमजोरी होने लगती है। ऐसे में बच्चों के लिए नियमित रुप से व्यायाम करना बहुत फायदेमंद होता है। इससे आपको कमजोरी भी नहीं होती है और आप तंदरुस्त बने रहते है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static