छोटी-सी काली मिर्च के बड़े-बड़े फायदे

Thursday, March 16, 2017 11:39 AM

सेहतः काली मिर्च, यह एक भारतीय औषधी मसाला है जो अपने स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है। इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए, सी और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। काली मिर्च शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा कर शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने में काफी मददगार साबित होती है। इतना ही नहीं, बल्कि यह छोटी-सी काली मिर्च कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाने में मदद करती है। आइए जानिए इसके ऐसे और भी फायदे...

 

1. कैंसर

छोटी-सी काली मिर्च कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में काफी मदद करती हैं। अगर नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन किया जाए तो इसके सेवन से स्‍तन कैंसर की गांठ नहीं बनती है।

2. दस्‍त

अगर आपको पेट संबंधित कोई भी परेशानी है। जैसे- अपच, दस्‍त या फिर कब्‍ज आदि तो इन सारी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

3. वजन घटाएं

काली मिर्च वजन घटाने में भी काफी कारगार साबित होती है। क्योंकि इसके सेवन से पेशाब ज्‍यादा आता है और पसीना भी काफी निकलता है, जिससे शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और वजन कम होता है।

4. पेट में गैस 

काली मिर्च, शरीर की यह समस्‍या दूर करने में सबसे कारगर साबित होती है। अगर आपको भी पेट में गैस की समस्या है तो ऐसे में आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

5. त्‍वचा में फायदेमंद

चेहरे के लिए भी काली मिर्च काफी फायदेमंद साबित होती है। इसे आप स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च को दरदरा कूट लें और इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इसके स्‍क्रब से मृत त्‍वचा निकल जाती है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !