गाजर के 10 फायदे ,सेहत के गुणों से है भरपूर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2017 - 05:19 PM (IST)

सर्दी के मौसम में गाजर की सब्जी खाना लोग बहुत पंसद करते है लेकिन रोजाना कच्ची गाजर खाने या गाजर का जूस (Carrot Juice Benefits in hindi) पीने से आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम दूर हो सकती है। औषधीय गुणों से भरपूर गाजर का सेवन सर्दियों में बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते है रोजाना गाजर के सेवन gajar khane ke fayde से आपको क्या-क्या फायदें हो सकते है।

गाजर के फायदे (Carrot Benefits in Hindi)

गाजर और पालक के रस में भुना जीरा, काला नमक मिला कर पीने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।

सर्दी में रोजाना गाजर या इसके जूस का सेवन करने से आपका शरीर गर्म रहता है। यह आपके शरीर को अंदर से गर्म रखता है। गाजर के रस में काली मिर्च मिला कर पीने से सर्दी-खांसी, जुकाम और कफ की समस्या का खतरा कम हो जाता है।

रोजाना गाजर का सेवन गैस, ऐठन, शोथ, पेट के अल्सर ,अपच या पेट अफरा की समस्याओं के लिए पायदेमंद होता है। इसके रस में नींबू और पालक का रस मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है।

कैल्शियम पैक्टीन फाइबर , विटामिन A, B और C के गुणोें से भरपूर गाजर का सेवन कोलेस्ट्रॉल का लेवल को कंट्रोल करके दिल की बीमारीयां का खतरा कम करता है। 

इम्यून सिस्टम को ठीक रखने के लिए रोजाना गाजर के रस में शहद डालकर पीएं। इससे पाचन तंत्र ठीक रहने के साथ पेट की कई समस्याएं दूर हो जाएगी।

150 ग्राम गाजर, 3 लहसुन और लौंग की चटनी बनाकर रोजाना सुबह खाने से पुरानी या सर्दी की खांसी दूर हो जाएगी। इसके अलावा इससे सर्दियों में होने वाली बीमारियां भी दूर रहती है।

इसमें आंवला का रस और काला नमक मिला कर खाने से यूरिन में इंफेक्शन और जलन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

चुंकदर पालक और गाजर को कद्दूकम करके दूध में अच्छी तरह उबाल कर रोजाना पीएं। इससे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

रोजाना दिन में 2 कच्ची गाजर खाने से दिमाग तेज होने के साथ आपका आईक्यू लेवल भी बढ़ता है। 

अगर आपको चश्मा लगा है तो रोजाना गाजर और पालक का एक गिलास जूस पीएं। इससे चश्मा हटने के साथ आंखों की रोशनी तेज होती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static