प्रैग्नेंसी में नींद न आने पर करें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2017 - 04:42 PM (IST)

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग): प्रैग्नेंसी के दौरान पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है लेकिन गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत से हॉर्मोनल परिवर्तन आते है। इसी के साथ ऐसी स्तिथि में तनाव काफी होता है, जिस वजह से नींद न आना स्वाभाविक है। नींद न आने के कारण बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्भावस्था की हर तिमाही में नींद की अवस्था अलग-अलग होती है। 


- प्रैग्नेंसी के 12 हफ्ते 

प्रैग्नेंसी के 10वें हफ्ते में रात की अच्छे से नींद नहीं आती और दिन में झपकी लगती रहती है लेकिन गहरी नींद कम हो जाती है। इसके अलावा रात को नींद बार-बार टूटने लगती है। दरअसल, कम उम्र और शरीर में आयरन की कमी के कारण ज्यादा थकान महसूस होती है जिससे जी मचलाना, पीठ दर्द, बार-बार यूरिन आना, थोड़ी-थोड़ी देर बाद भूख लगना आदि दिक्कते नींद पूरी न होने के कारण आने लगती है। 

- गर्भावस्था का 13वें से 28 वां हफ्ता

प्रैग्नेंसी का यह समय सबसे बेहतर होता है। इस समय नींद में कुछ सुधार होने लगते है। शुरूआत में तो सब ठीक कुछ ठीक होता है लेकिन आखिरी दिनों में रात को फिर से नींद टूटने लगती है। इस चरण में उल्टी और यूरिन की समस्या कम होती है। परन्तु पेटदर्द के कारण नींद में खलन पड़ सकती है। 

- गर्भावस्था के 29 वां हफ्ता

इस चरण में परेशानी बढ़ जाती है और बार-बार नींद टूटने लगती है। ऐसा बार-बार यूरिन, पैरों में एेंठन, सीने में जलन, पीठ दर्द के कारण होता है। इनसे बचने के लिए कुछ बातों में सावधानियां बरतें। 


नींद न आने पर करें ये उपाय

- तरल पदार्थ लें

अधिक से अधिक तरल पदार्थ जैसे पानी और जूस पीएं। ध्यान दें कि सोने से कुछ समय पहले कोई भी तरल पदार्थ न लें क्योंकि इससे रात को बार-बार यूरिन आ सकती है और नींद खराब होगी। 

- मॉर्निग वॉक करें

प्रैग्नेंसी के दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज और सैर जारी रखें। इसे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन होता रहेंगा। रात के समय पैरों में होने वाली ऐंठन कम होगी। सुबह के समय एक्सरसाइज करने से ज्यादा फायदा मिलेगा। 

- तनाव बिल्कुल न लें

तनाव के कारण नींद न आने की समस्या रहती है। इसलिए बेहतर होगा कि अपने आप को हर वक्त खुश ऱखें। कोई भी परेशानी अपने तक सीमित न रखें बल्कि दूसरों से शेयर करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static