तलवों से निकलता हैं सेक तो अजमाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 04:51 PM (IST)

पंजाब केसरी(सेहत) : आंखों और पेट में जलन की समस्या तो आम ही सुनने को मिलती है। लेकिन अगर कोई कहे कि उसे पैरों के तलवों में जलन महसूस होती है तो ये काफी चिंताजनक विषय है। इस समस्या में रोगी को रात के समय ज्यादा दिक्कत आती है। इसमें वह रात को उठकर अपने पैर खुजलाने लगता है। तलवों में जलन तब होती है जब पैरों मेंखून का संचार धीमा हो जाता है और यह तब होता है जब उम्र के साथ-साथ पैरों की नसें कमजोर हो जाती हैं। यह ज्यादातर उन्हें होता है जो बूढ़े हो चुके हैं या फिर जो लोग डायबिटीज के मरीज है। य़दि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

1. सरसों  का तेल
सरसों के तेल को शुरू से ही सेहत का खजाना कहा जाता है। इसको प्रयोग करके हम घर पर ही कई रोग ठीक कर सकते हैं। पैरों के तलवों में जलन होने पर 2 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सरसों का तेल मिला लें। इस पानी में फिर अपने पैरों को कुछ देर के लिए भिगोएं। इससे पैरों की गर्मी भी दूर हो जाती है।


2. लौकी का सेवन
लौकी न केवल शरीर के अंदर की गंदगी को साफ रखता है बल्कि यह जलन में भी काम आता है। यदि आपके तलवों में जलन होती है तो लौकी को काटकर अपने पैरों के तलवों पर कम से कम 5-7 मिनट तक रगडें। इससे काफी फायदा मिलता है।


3. नंगे पैर चलें
सुबह-सुबह जल्दी उठकर हरे घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है यह तो हम जानते हैं, साथ ही पैरों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे खुजली या जलन की समस्या नहीं होती।


4. अदरक 
औषधीय गुणों की खान अदरक को न सिर्फ खाने में स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है बल्कि इसे कई बीमारियों के इलाज में भी प्रयोग किया जाता है। पैरों के तलवों की जलन दूर करने के लिए अदरक के रस में थोड़ा सा जैतून तेल या नारियल तेल मिलाकर गर्म कर लें और इससे अपने एडियों का मालिश करें।


5. जूता खरीदते वक्त
कई बार जूते की गलत तरह की बनावट से पैरों में दर्द या जलन जैसी समस्या पैदा हो जाती हैं। इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए आप जूता खरीदते समय ध्यान दें। इसके अलावा यदि जूता फट जाए तो उसे तुरंत बदल लें क्योंकि पैरों में धूल मिट्टी लगने से भी जलन की समस्या उत्पन्न होने लगती है।


6. मेहंदी
मंगलता की प्रताक माने जाने वाली मेंहदी में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इसकी तासीर बहुत ही ठंडी होती है। जिससे गर्मियों में इसे लगाने से काफी राहत महसूस होती है। यदि आप मेहंदी, सिरका और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाते हैं और उसे तलवो पर लगाते हैं, तो आपको तलवे के जलन से छुटकारा मिल सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static