घर का रंग करवाने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

punjabkesari.in Sunday, Sep 10, 2017 - 05:55 PM (IST)

घर का रंग : फैस्टीवल सीजन शुरू होते ही लोग अपने घर की साफ-सफाई शुरू कर देते हैं। जिस तरह त्यौहारों पर लोग खुद के लिए नए कपड़े और जूते लेते हैं उसी तरह घर को भी नया लुक देने के लिए कुछ लोग पेंट करवाते हैं। दीवारों के रंगों से ही लोगों की विचारधारा और व्यक्तित्व जुड़ा होता है। ज्यादातर लोगों को पेंट करवाने के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता होता और वे सारे घर में एक ही रंग करवा लेते हैं लेकिन घर के आकार के अनुसार ही रंग सैलेक्ट करवाने चाहिए ताकि कमरे छोटे न लगे। ऐसे में पेंट करवाने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

घर की दीवारों के रंग


सारे दिन की थकान कमरे में आकर ही उतरती है। ऐसे में बैडरूम में ऐसा पेंट होना चाहिए जो मन को शांति दे और छोटा कमरा भी खिला-खिला लगे। इसके लिए हमेशा बैडरूम के लिए पिंक, लाइट ब्लू, क्रीम और लाइट ग्रीन कलर चूनें। इसके अलावा आजकल टैक्सचर और एच.डी. पेंटिग काफी ट्रैंड में है जो बैडरूम को अलग लुक देगी।

Best Color for Bedroom Walls - बेस्ट कलर फॉर बैडरूम वॉल
PunjabKesari, बेडरूम कलर इमेज, दीवार कलर इमेज,घर कलर फोटो, bedroom color imageBeautiful Bedroom Color Image - ब्यूटीफुल बैडरूम कलर इमेज


PunjabKesari, बेडरूम कलर इमेज, दीवार कलर इमेज,घर कलर फोटो, bedroom color image
डायनिंग रूम में जिस रंग का डायनिंग टेबल हो, उससे मेल खाता ही पेंट चूनें। इसके लिए एक दीवार डार्क और बाकी दीवारें हल्के रंग की हों तो डायनिंग एरिया का लुक ही बदल जाएगा। 

Dining room wall color images - डायनिंग रूम कलर इमेज


PunjabKesari, डायनिंग रूम कलर इमेज, घर कलर फोटो, dinning room color image
घर में अगर छोटे बच्चे हैं तो वहां पेंट भी उन्हीं के हिसाब से करवाएं। दीवारों पर लाइट पिंक या ब्लू कलर करवा सकते हैं। दीवारों पर पक्षियों, फलों और पेड़-पौधों की पेंटिंग करवा कर उससे बच्चों को खुश कर सकते हैं।

Children room color design image - चिल्ड्रन रूम कलर डिज़ाइन इमेज

 
PunjabKesari, बच्चों रूम कलर इमेज,दीवार कलर इमेज,घर कलर फोटो, children room color imageगेस्ट रूम में हमेशा हल्के रंग ही चूनें क्योंकि घर में आने वाले मेहमान अलग-अलग प्रवृति के होते हैं। ऐसे में ग्रे, लाइट ग्रीन और ब्लू कलर गेस्ट रूम के लिए बैस्ट रहेंगे।

Guest Room Colour Design Image - गेस्ट रूम कलर डिज़ाइन इमेज


PunjabKesari, गेस्ट रूम कलर इमेज,दीवार कलर इमेज, घर कलर फोटो,guest room color image
रसोई एक ऐसी जगह है जहां महिलाओं का अधिकतर समय बितता है। ऐसे में रसोई में हमेशा डार्क रंगों का ही इस्तेमाल करें क्योंकि यहां दीवारों पर दाग-धब्बे लगने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है।

Kitchen Room Colour Photo - किचन रूम कलर फोटो
PunjabKesari, किचन कलर इमेज, घर कलर फोटो, kitchen color image


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static