अगर आप भी है हर्निया की समस्या से परेशान तो करें ये घरेलू उपाय

Sunday, March 4, 2018 9:13 AM
अगर आप भी है हर्निया की समस्या से परेशान तो करें ये घरेलू उपाय

गलत खान-पान के कारण आजकल लोगों में पेट से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती है, जिसमें से हर्निया भी एक है। पेट की मांसपेशियां कमजोर हो जाने से आंत बाहर निकल जाती है, जिसे हर्निया कहा जाता है। इसके कारण कब्ज रहना, मोटापा, पेट में सूजन, भारीपन और दर्द महसूस होने लगता है। समय पर इसका सही इलाज न करने पर यह समस्या बढ़कर गंभीर रूप भी ले सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई दर्दनाक ट्रीटमेंट करवाते है लेकिन कुछ आसान घरेलू तरीकों से भी इस परेशानी को दूर किया जा सकता है। तो आइए जानते है हर्नियां की समस्या से छुटा़कारा पाने के कुछ आसान और असरदार घरेलू उपाय।
 

हर्निया के कारण
भारी वजन उठाना
शराब या धुम्रपान का सेवन
जेनेटिक प्रॉब्लम
चोट लगना
मोटापा
पेट की मांसपेशियों का कमजोर होना
योनि में प्रॉब्लम
तेज खांसी

PunjabKesari

हर्निया के लक्षण
नाभि या पेट में असहनीय दर्द
पेट में भारीपन
आंतों का बाहर आना
ज्यादा छींक आना
उल्टी, कमजोरी
पेशाब करने में परेशानी
कब्ज रहना
पेट में गांठ या सूजन
 

हर्निया के घरेलू नुस्खे
1. कैमोमाइल चाय
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर कैमोमाइल चाय में शहद मिलाकर दिन में कम से कम 4 बार सेवन करें। यह आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है और हर्निया की समस्या को दूर करता है।

PunjabKesari

2. अदरक की जड़
अदरक की जड़ या इसे कच्चा खाने से भी आपको हर्निया की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी हर्निया की समस्या को दूर करते है और पेट के दर्द को को भी खत्म करते है।

PunjabKesari

3. मुलेठी
मुलेठी की चाय बनाकर पीने से क्षतिग्रस्त ऊतकें तेजी से ठीक होती है। मुलेठी में एनाल्‍जेसिक गुण होने के कारण पेट दर्द और सूजन की समस्या भी दूर होती है।

PunjabKesari

4. एप्‍पल साइडर सिरका
1-2 चम्‍मच एप्‍पल साइडर सिरका को गर्म पानी में मिक्स करके दिन में दो बार पीएं। इससे आपकी हर्निया की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

5. छोटी हरड़
छोटी हरड़ को दूध में उबालने के बाद अरंडी के तेल में तलकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें काला नमक, अजवायन और हींग मिलाएं। दिन में 2 बार इस पाउडर का सेवन करने से आपकी हर्नियों की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन