नाभि खिसकने पर घबराएं नहीं, अपनाएं ये आसान तरीके

Tuesday, October 31, 2017 6:10 PM
नाभि खिसकने पर घबराएं नहीं, अपनाएं ये आसान तरीके

शरीर को स्वस्थ रखने में नाभि की भी बहुत अहम भूमिका है। यह शरीर के केंन्द्र बिंदू होता है। सेहत को अच्छा रखने के लिए इसका सही जगह पर होना बहुत जरूरी है लेकिन कई बार नाभि अपनी जगह से खिसक जाती है जिसे नाभि टलना या खिसकना भी कहा जाता है। इससे सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं। जैसे पेट दर्द,गैस, भूख न लगना, टांगों में कंपकपाहट,घबराहट आदि। इसके लिए घरेलू उपाय सबसे कारगर हैं,जिनको अपना कर आप नाभि टलने के तकलीफ से राहत पा सकते हैं। 

नाभि खिसकने के कारण
इसके कई कारण हो सकते हैं भूख न लगना,शारीरिक कमजोरी,जरूरत से ज्यादा भार उठा लेना आदि। एक बार यह समस्या होने पर बार-बार हो सकती है। आइए जानें इसके कुछ घरेलू उपचार 

सरसों का तेल
सुबह खाली पेट नाभि पर सरसों के तेल की कुछ बूंदे टपकाएं। इससे धीरे-धीरे नाभि अपनी जगह पर आनी शुरू हो जाएगी। इसके अलावा रूई को सरसों को भिगोकर नाभि पर रखने से भी फायदा मिलता है। 

अदरक का रस
अदरक सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। किसी कपड़े पर अदरक का रस लगाकर 15 मिनट के लिए नाभि पर रखें और इसे बदलते रहे। इससे नाभि अपनी जगह पर आ जाएगी और दस्त आदि की परेशानी भी दूर हो जाएगी। 

गुड और सौंफ
गुड के साथ पीसी हुई दो चम्मच सौंफ लगातार पांच दिन तक खाने से नाभि अपनी जगह पर वापिस आ जाती है। इस उपचार से यह दोबारा नहीं खिसकेगी। 

टमाटर
नाभि टल जाने पर एक पके हुए टमाटर को बीच में से काटकर सुहागे की डेढ ग्राम मात्रा इस पर डाल कर चूसे। इससे नाभि अपनी जगह पर वापिस आ जाती है। 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!