सन टैनिंग से काली पड़ी स्किन को एेसे करें गोरा

Friday, March 17, 2017 4:19 PM

ब्यूटी :  गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में धूप और वातावरण के प्रदूषण की वजह अक्सर सभी को ही टैंनिंग की समस्या हो जाती है। जिससे चेहरा बहुत ही काला और भद्दा दिखाई देने लगता है। एेसे में आप इन घरेलू उपायों की मदद से इस कालेपन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। 


1. दही
टैनिंग हटाने के लिए दही को रामबाण माना गया है। दही में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो टैनिंग हटाने के साथ-साथ त्वचा की रंगत बढ़ाते हैं। इसके लिए दही में हल्दी और बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और दस मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। आप चाहे तो रोजाना दही से ही अपना मुंह धोएं। इससे भी चेहरे की रंगत साफ हो जाती है।


2. बेकिंग सोडा
टैनिंग से निजात दिलाने के लिए बेकिंग सोडा काफी असरदार रहता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें।


3. संतरा
स्किन का कालापन दूर करने के लिए आप संतरे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच संतरे के रस में हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो लें। हफ्ते में दो-तीन बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।


4.शहद और नींबू
 एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को चहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद धो लें। इस एक उपाय को हफ्ते में दो बार करने से आपको टैंनिंग की समस्या होगी ही नहीं।


5.एलोवेरा
टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा काफी अच्छा उपाय है। इसके लिए एलोवेरा जेल को करीब 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। धीरे-धीरे चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !