बच्चों का सोच-समझकर रखें नाम क्योंकि...

Monday, March 20, 2017 1:01 PM

पेरेंटिंग:  जब घर में नन्हा बच्चा पैदा होता है तो घर वाले बड़े चाह से उसका नाम रखते है। क्या आपने कभी सोचा कि नाम का हमारे जीवन में महत्त कितना है। इंसान की पहचान नाम से होती है। भारत में नाम रखते समय धर्म और जाति का खास ख्याल रखा जाता है। आपने भी सुना होगा कि कई लोग  अपने नाम बदलने के बाद काफी महशू हो जाता है, इसलिए यह बात सच है कि हमारे नाम का असर भविष्य पर पड़ता है। आइए जानते है कैसे नाम इंसान की जिदगी को प्रभावित करता है। 

 

70 वर्षों से शोधकर्ता इस बात का पता लगा रहे कि असामान्य नाम व्यक्ति को कैसे प्रभावित कर रहा है। ऐसा माना जाता है कि दूसरे लोग हमसे जैसा व्यवहार कर रहे है, वहीं हमारी पहचान तैय करता है।

 

अध्ययन में बताया गया कि जिन लोगों का नाम असामान्य होता है उनमें से अधिकतर लोगों ने स्कूल की पढ़ाई छोड़ दी। वहीं दूसरे अध्ययन में पाया गया कि असामान्य नाम वाले मानसिक रूप से ज्यादा परेशान होते हैं।

 

अमेरिका में गिलफर्ड कॉलेज में मनोवैज्ञानिक रिचर्ड कि माने तो अजीब या असामान्य नाम का कोई बुरा प्रभाव नहीं होता है। वहीं न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में समाजशास्त्री कॉनली का कहना है कि असामान्य नाम वाले बच्चे अपनी उत्तेजना पर काबू पाना सीख जाते है। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!