बच्चे को क्ले की मदद से बनाना सिखाएं Peacock Clay Pot

Friday, June 8, 2018 1:26 PM
बच्चे को क्ले की मदद से बनाना सिखाएं Peacock Clay Pot

स्कूल में भी बच्चों को क्ले की मदद से नई-नई चीजें बनाना सिखाया जाता हैं। अगर आपका बच्चा भी क्ले के साथ खेलना पसंद करता है तो उसे कुछ नया बनाने की प्रेरणा दे, जिसमें आप उनकी मदद भी कर सकते हैं। इससे बच्चे का दिल भी लगा रहेगा और उन्हें कुछ नया सिखने को मिला। तो चलिए देर किस बात की है आज हम आपको क्ले से मोर बनाना सिखाएंगे, जो न केवल घर की डैकोरेशन का हिस्सा बनेगा बल्कि बच्चे की क्रिएटिविटी में सुधार लाने का जरिया भी हैं। 

 


जरूरी सामग्री
मिट्टी का पॉट 
क्ले(यैलो, ग्रीन, रैड, ब्लू)
यैलो या पसंदीदा स्पार्कल पेपर
ग्लू 

 

बनाने का तरीका 
1. मोर के पंख तैयार करने के लिए सबसे पहले स्पार्कल पेपर लें। फिर ग्रीन क्ले लेकर उसे पत्ते की शेप दें। ऐसे ही कई पत्ते तैयार कर लें। 

PunjabKesari

2. अब ग्रीन क्ले लेकर उन्हें पहले वाले पत्तों की तुलना में आकार में थोड़ा छोटा काट लें। इन पत्तों की सख्यां पहले तैयार किए पत्तों के बराबर रखें। 

PunjabKesari

3. इसके बाद ब्लू क्ले लेकर उन्हें गोल आकार में काट लेे और बाकी तैयार किए पत्तों जितनी सख्यां में तैयार करें। अब इनको एक के ऊपर एक-एक करके रखें। 

PunjabKesari

4. अब यैलो स्पार्कल पेपर लेकर इन्हें एक-एक करके पेपर के साथ चिपका दे और एक मिट्टी का पॉट लें। 

PunjabKesari

5. इस पॉट के एक भाग को ब्लू क्ले की मदद से मोर की बॉडी और फेस शेप दे। अब इसके फेस पर चोच बनाने के लिए रैड क्ले का इस्तेमाल करें। फिर पेंट की मदद से मोर की आंखे बनाएं। 

PunjabKesari

6. इसके बाद इसके पिछले हिस्से पर पंख लगाने के लिए ग्लू लगाकर इसे चिपका दे और फिर ब्लू क्ले के साथ पॉट को पूरा कवर लिजिए। 

PunjabKesari
 




आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन