बिना जिम जाए भी ऐसे घटा सकते हैं तेजी से वजन

punjabkesari.in Sunday, Sep 24, 2017 - 06:36 PM (IST)

मोटापा घटाएं : मोटापा आज हर 5 में से तीसरे शख्स की परेशानी का कारण बना हुआ है। इसे समय रहते कंट्रोल ना किया जाए तो यह आगे चलकर कई बीमारियों को न्यौता देता है। इसे कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह की वजन कम करने वाली दवाओं, डाइटिंग और जिम का सहारा लेते हैं हालांकि वजन कम करने के लिए जिम में जाना सबसे बेहतर विकल्प है बजाए तरह-तरह की दवाइयां खाने और भूखे रहने से क्योंकि मोटापा कंट्रोल करने वाली दवा के कुछ साइड इफैक्ट्स भी होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं वहीं भूखे रहने से शरीर अंदरूनी कमजोर हो जाता है लेकिन कुछ लोग अपने बिजी शैड्यूल के चलते जिम जाने का समय नहीं निकाल पाते। खासकर ऐसी महिलाएं जो सारा दिन घर के काम में व्यस्त रहती हैं या जिन्हें घर की जिम्मेदारियों के साथ छोटे बच्चों को भी संभालना पड़ता है।  अगर आप अपने आप को फिट रखने का समय नहीं निकाल पाते तो आज हम आपको ऐसे मजेदार टिप्स बताते हैं जिसमें आप बिना जिम जाए ही अपना वजन कम कर सकते हैं।  


1. खुद करें घर का काम

PunjabKesari
अगर आप भी घर के कामों के लिए कामवाली भाई पर निर्भर हैं तो जरा संभल जाइए क्योंकि यहीं आपकी सेहत बिगडऩे और वजन बढऩे का सबसे बड़ा कारण है। अगर आप नियमित रूप से घर के काम करते हैं तो आपकी फिगर अपने आप मेंनटेन हो जाएगी। बाथरूम की सफाई, पौंछा कटका करके आप खुद को फिट रख सकती हैं। काम को काम नहीं व्यायाम समझें और आज से ही शुरुआत करें। 

2. पौष्टिक आहार
मोटापा का कारण है हमारा दिल खोलकर फास्ट फूड या फिर जरूरत से ज्यादा भोजन खाना। हैल्दी रहने के लिए पौष्टिक आहार का उचित समय पर सेवन करना बहुत जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियां, फल सलाद, जूस और सूप को अपनी डाइट में शामिल करें। खाने से आधा पौना घंटा पहले 2 गिलास पानी का सेवन कर लें। इससे ज्यादा खाना नहीं खाया जाएगा। रात को 8 बजे से पहले डिनर कर लें और सोने से पहले 1 कप ग्रीन टी जरूर पी लें। अगर आप ग्रीन टी नहीं पी सकते तो एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीएं। 

3. जंपिंग करें
जंपिंग सिर्फ बच्चों का ही खेल नहीं है बल्कि आप भी जंपिंग के जरिए खुद को फिट रख सकती हैं। कैलोरी बर्न करने व रीढ़ और पैरों को मजबूत रखने के लिए यह एक बेहद आसान एक्सरसाइज है। आप रस्सी की मदद से भी जंपिंग कर सकते हैं। सुबह 30 मिन्ट इस पर जरूर लगाएं लेकिन अगर कोई सेहत संबंधी परेशानी है तो एक बार डाक्टर से जरूर सलाह लें। 
  
4. सैर भी जरूरी 

PunjabKesari
हमारे बजुर्ग जिम नहीं जाते थे लेकिन फिर भी वह लंबे समय तक तंदरुस्त रहते थे जिसकी वजह थी उनका नियमित रूप से सैर करना। रोज कम से कम 30 मिनट सैर जरूर करें। इससे आपकी काफी कैलोरी बर्न होती है। सुबह की सैर नहीं बल्कि घर के छोटे मोटे कामों में वाहन की बजाए पैदल जाएं।

5. बागवानी
घर में गार्डन हैं तो दिन में एक बार खुद पौधों को पानी दें। इससे आपका बागवानी करने का शौंक भी पूरा होगा और बागवानी की देखभाल में आपकी अच्छी कसरत भी होगी। जैसे-जैसे आपका पसीना बहेगा, वजन अपने आप कंट्रोल में आ जाएगा। बागवानी का आपको एक फायदा यह भी है कि प्राकृति से जुडऩे से आपको मानसिक शांति भी मिलती है। 

6. डांस भी करें
डांस सिर्फ मनोरंजन का ही साधन नहीं बल्कि यह आपके मोटापे को भी कंट्रोल में रखने में काफी मददगार साबित होता है। सिर्फ फैमिली फंक्शन के मौके पर ही नहीं बल्कि घर में गाने ताल से ताल मिलाकर डांस कीजिए। इससे आपके शरीर में जमी अतिरिक्त कैलोरी जल्दी बर्न होगी। तनाव और फेट कम करने का यह सबसे बढिय़ा तरीका है।
 

- वंदना डालिया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static