मकड़ियों के जालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

Thursday, March 16, 2017 4:23 PM

इंटीरियर डैकोरेशनः हर कोई चाहता है कि उसका घर बिल्कुल साफ हो। लेकिन रोज हम घर के फर्श की सफाई तो कर लेते हैं पर दीवारों के कोनों को जल्द साफ नहीं कर पाते। जिससे मकड़ियों के जाले घरों में बहुत ही जल्दी लग जाते हैं। इनको साफ करने के लिए कीटनाशक भी छिड़कते हैं लेकिन इन स्प्रे का हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। बार-बार सफाई करने के बाद भी दोबारा मकडियां वापिस आ जाती हैं और कुछ देर बाद फिर से जाले बनाने शुरू कर देती हैं। एेसे में आप हमारे दिए हुए इन उपायों से अपने घर के कोनों में लगे हुए मकड़ियों के जालों से जल्दी निजात पा सकते हैं।


1. हफ्ते में एक बार घर के कोनों की सफाई जरूर करें। कई बार दीवारोेें के कोनों पर मकड़ियां छोटे-छोटे जाले बना देती हैं जो देखने में बहुत गंदे लगते हैं।


2. जाले साफ करने से पहले ध्यान से देख लें कि जाले कहां-कहां पर लगे हुए हैं। जब भी जाले ब्रश से हटाएं तो मकड़ी को मारना न भूलें।


3. दीवारों के बीज पड़ी हुई छोटी-छोटी दरारों के बीज मकड़ियां आसानी से छिप जाती हैं। इन दरारों को भर कर भी मकड़ियों को भगाया जा सकता है। 


4. सिरके का प्रयोग अक्सर साफ-सफाई के लिए ही किया जाता है। इसको प्रयोग करने से हमारी सेहत पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ता। मकड़ी के जालों को डटाने के लिए आप सिरके में कपड़ा डुबोकर वहां लगाएं जहां मकड़ियों के होने की संभावना अधिक होती हैं।


5. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी मकड़ियां भाग जाती हैं। स्प्रे बोतल में पानी और बेकिंग सोड़े को डालकर मिक्स कर लें। इससे स्प्रे करने से मकड़ियां भाग जाती हैं। 


6. मकडियां भगाने के लिए आप समय समय पर नींबू के तेल को भी स्प्रे कर सकती हैं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !