लैदर का सोफा साफ करने के लिए आसान टिप्स

Friday, January 26, 2018 1:17 PM
लैदर का सोफा साफ करने के लिए आसान टिप्स

घर में ड्राइंग रूम को सबसे खूबसूरत माना जाता है। घर में आने वाले हर मेहमानों को सबसे पहले इसी कमरे में बिठाया जाता है, वैसे तो इस रूम की साफ-सफाई आप हर रोज करते हैं लेकिन सोफे को रोजाना क्लीन करना आसान काम नहीं है। अगर सोफे लैदर के हो तो परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। सफाई में की गई जरा सी लापरवाही से इन पर गंदगी के पैच पड़ने शुरू हो जाते हैं इसलिए इसके लिए खास टिप्स की जरूरत पड़ती है। आइए जानें किस तरीके से आप कर सकते हैं सौफे की क्लीनिंग। 

 

किस तरीके से करें लैदर के सोफे की सफाई
लैदर से बने फर्नीचर सालों साल चलते हैं लेकिन इनकी देखभाल करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि धूल-मिट्टी या फिर कोई तरल चीज अगर इन पर गिर जाए तो यह चिपचिपे लगने लगते हैं। इसे हमेशा हल्के क्लीनर से साफ करें।

PunjabKesari

1. सबसे पहले सोफे को सॉफ्ट ब्रश के वैक्यूम क्लीनर के साथ साफ करें। इससे लैदर पर जमी धूल-मिट्टी आसानी से साफ हो जाएगी। 

2. सिरका बहुत अच्छा कीटाणु नाशक है। पानी और सिरके को बराबर मात्रा में एक स्प्रे बोतल में डाल लें। इस घोल को सोफे पर छिड़क कर किसी नर्म कपड़े से साफ करें। इसे दाग-धब्बे दूर होने के साथ कीटाणु भी नष्ट हो जाएंगे। 

3. इसके बाद सोफे को सूखने के लिए छोड़ दें लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि इसे ब्लो ड्रायर से न सूखाएं। इससे लैदर की शाइनिंग खराब हो सकती है। 

4. सोफे को साफ करने के बाद इसकी कंडीशनिंग करना भी जरूरी है ताकि लैदर का चमक बनी रहे। इसके लिए आप सिरका और अलसी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 चम्मच सिरके मे 1 चम्मच अलसी का तेल डाल कर मिक्स करें। सोफे पर लगाने के बाद इसे सूखने दें।  

PunjabKesari

5. अंत में अगले दिन सोफे को साफ कपड़े के साथ अच्छे से पौंछ लीजिए। लैदर की चमक देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन