बदबूदार बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Monday, June 19, 2017 12:21 PM
बदबूदार बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

पंजाब केसरी(ब्यूटी) : गर्मी के मौसम में पसीना अाने के कारण शरीर से ही नहीं बल्कि बालों से भी बदबू आने लगती है। शरीर से अाने वाली बदबू को तो परफ्यूम की सहायता से खत्म किया जा सकता हैं लेकिन सिर्फ शरीर से ही नहीं बालों से भी बहुत बदबू आती है। एेसे में आॅयली स्कैल्प वाले लोगों को इस समस्या का सामना कुछ ज्यादा ही करना पड़ता है। यह कोई गंभीर समस्‍या नहीं है, इस समस्या से घर पर ही आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

1. नींबू 
बालों को शैम्पू से धोने के बाद 1 कप पानी में 2 नींबू के रस को निचोड कर मिक्स कर लें और बालों में रिन्‍स कर लें। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग करें।

2. टमाटर
बालों की लंबाई के अनुसार इसका रस निकाल लें और बालों में मालिश करें। 20 - 30 मिनट के बाद शैम्पू कर लें।

3. जैतून का तेल
बाल धोने से पहले जैतून के तेल की मालिश करें। यह बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।

4. प्याज
इसको पीस कर पेस्ट तैयार करें और स्कैल्प पर लगा लें । आधे घण्टे बाद शैम्पू कर लें।

5. बेकिंग सोडा
बालों के अनुसार पानी और बेकिंग सोडा को मिला लें और गीले बालों में लगाएं। 5 मिनट बाद बालों को अच्छे से धोएं। यह ऑयल को कम करनें में मदद करता है।

6. शहद और दालचीनी
1 कप उबलते पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाइडर मिलाएं। 30 मिनट के लिए इसे एेसे ही छोड दें। ठंडा होने पर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। 45 मिनट सिर पर लगा रहने दें और फिर बालों को शैम्पू से धोएं।

7. वोडका
एक बोतल पानी में 1 चम्‍मच वोडका मिलाकर मिश्रण तैयार करें। शैंम्पू के बाद इसका छिडकाव बालों पर कर लें और इसके बाद बालों को न धोएं। हफ्ते में इसका एक बार ही प्रयोग करें।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !