बड़े काम के हैं सेहत से जुड़े नानी मां के ये नुस्खे

punjabkesari.in Wednesday, Apr 04, 2018 - 08:27 AM (IST)

सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियां तो चलती ही रहती हैं। इनके लिए दवाइयां खाने से बेहतर है कि बड़े बजुर्गों के द्वारा अपनाए जाने वाले नुस्खों पर गौर किया जाए। जिससे दवाइयों के साइड इफैक्ट से भी बचाव रहेगा और किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानें ऐसे ही कुछ छोटे-मोटे और आसान घरेलू नुस्खे जो सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में काम आएंगे। 

PunjabKesari
1. मुंह की बदबू
दांत साफ करने के बाद भी कुछ लोगों के मुंह से बदबू आती रहती है। जिससे दूसरों को सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए दालचीनी का एक छोटा-सा टुकड़ा मुंह में डाल लें। बदबू आनी बंद हो जाएगी। 


2. अनिद्रा गायब
नींद न आने की परेशानी हो तो रात के समय बैंगन के भर्ते में थोड़ा सा शहद मिलाकर खाएं। इससे फायदा मिलता है। 

 
3. प्रैग्नेंसी में दस्त की छुट्टी
गर्भावस्था को दौरान दस्त लग गए हैं तो एक कप संतरे के रस में थोड़ा-सा शहद मिलाकर पी लें। दिन में दो बार इसका सेवन करने से फायदा मिलेगा। 


4. गले की खराश
मौसम में बदलाव आने का सबसे ज्यादा असर गले पर पड़ता है। इससे खराश होने लगती है। सुबह सौंफ चबाने से गले की खराश दूर और गला खुल जाता है।

PunjabKesari
5. पेट की गैस
खान-पान में गड़बड़ी होने के कारण पेट में गैस बननी शुरू हो जाती है। इससे राहत पाने के लिए लहसुन की 2 कलियों को एक चम्मच शहद के साथ खाएं। फायदा मिलेगा। 
 

6. मुंह के छाले
मुंह के छाले ठीक होने का नाम ही नहीं ले रहे तो खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ चूस लें। इससेे छाले नहीं होंगे। 

PunjabKesari
7. पेशाब की जलन
गर्मी के मौसम में बहुत से लोगों को यह परेशानी रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए पतली सी छाछ में चुटकी भर सोडा डाल कर पीएं। इससे यह समस्या दूर हो जाएगी। 


8. बवासीर की छुट्टी
बवासीर की तकलीफ झेल रहे हैं तो रोजाना खाली पेट 2 आलूबुखारे खाएं। इससे यह बीमारी ठीक हो जाएगी। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static