मुंह के छालों को एक दिन में ही ठीक करेंगे ये पक्के नुस्खे

punjabkesari.in Saturday, Aug 12, 2017 - 01:50 PM (IST)

 मुंह के छालों  ( Mouth Ulcer) का इलाज  : मुंह में छाले होना एक आम समस्या है। पेट में गड़बड़ी या पाचन शक्ति ठीक न होने की वजह से यह समस्या हो जाती है। इसके अलावा अधिक मसालेदार भोजन करने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं। ये जीभ पर या होंठों के बीच कहीं भी हो सकते हैं और कुछ भी खाने-पीने पर मुंह में बहुत तेज दर्द व जलन महसूस होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके मुंह के छालों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान तरीकों के बारे में

मुंह के छाले के उपचार ( Home Remedies for Mouth Ulcers )

 मुलेठी
मुंह में छाले होने पर मुलेठी बहुत फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर कोे 2 कप पानी में डालकर 3-4 घंटों के लिए रख दें और फिर इस पानी से दिन में 4-5 बार कुल्ला करें। इस प्रक्रिया से 1 दिन में ही छालों से राहत मिलेगी।
PunjabKesari, मुलेठी इमेज
नारियल का दूध
इसके लिए 1 चम्मच नारियल दूध में थोड़ा-सा शहद मिलाकर छालों पर लगाएं। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से दर्द से भी राहत मिलेगी और छाले भी ठीक हो जाएंगे। इसके अलावा नारियल के दूध को 10-15 मिनट के लिए मुंह में रखने से भी छालों से राहत मिलती है।
PunjabKesari, नारियल का दूध इमेज

धनिए की बीज
सभी घरों में धनिए के बीज तो आसानी से मिल जाते हैं। इन्हें मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच धनिए के बीजों को 1 कप पानी में उबाल लें और छान कर ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करने से छाले ठीक हो जाते हैं।
PunjabKesari, धनिए की बीज इमेज  बेकिंग सोडा
इसमें सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो छालों को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को छालों पर लगाएं। दिन में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से छालों में आराम मिलता है।

शहद
छालों पर शहद लगाने से भी दर्द और जलन से राहत मिलती है। इसके अलावा नींबू के रस में शहद मिलाकर इससे कुल्ला करने से भी छाले ठीक हो जाते हैं।

 

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static