दुबलापन पर्सनैलिटी पर पड़ रहा है भारी तो अपनाएं ये ट्रिक्स

Monday, August 28, 2017 2:18 PM
दुबलापन पर्सनैलिटी पर पड़ रहा है भारी तो अपनाएं ये ट्रिक्स

दुबलापन पर्सनैलिटी पर काफी बुरा असर डालता है। शरीर न तो ज्यादा मोटा और न ही ज्यादा पतला अच्छा लगता है। दुबलेपन के कारण अक्सर कोई भी ड्रैस पहनी अच्छी नहीं लगती है। कई बार तो इसी दुबलेपन से लोगों को सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है। अगर आप भी अपने वजन को बढ़ाने की हर मुमकिन कोशिश कर चुके है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आप अपने दुबलेपन से निजात पा सकते है।

 

चने की दाल
अगर आप चने की दाल आसानी से खा लेते है तो रात को 8-9 चम्मच चने की दाल को पानी में भिगोकर ऱख दें। फिर सुबह इस दाल में 6-7 किशमिश और मिश्री मिलाकर खाएं। 

मुनक्का
वैसे तो मुनक्का बहुत सी बीमारियों को मिनटों में दूर कर देता है लेकिन अगर 7-8 मुनक्के को गर्म पानी में धो कर रात कोई पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसके पानी को पिएं। इससे भी दुबलापन दूर होगा।

शहद और हल्दी
1 चम्मच शहद में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। इसे रोजाना खाएं। इससे भी दुबलापन दूर होगा और वजन तेजी से बढ़ेगा। 

केला 
वैसे तो काला खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती है लेकिन केले का सेवन करके वजन भी बढ़ाया जा सकता है। सुबह-शाम 2-3 केले के साथ 1 गिलास दूध पिएं। 

काजू और बादाम
ड्राई फ्रूट्स खाना हर कोई पसंद करता है। अगर आप अपना दुबलापन दूर करना चाहते है तो डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करें। 2-3 छुआरे, बादाम और काजू को एक गिलास दूध में मिलाकर उबाल लें। फिर इसे सोने से पहले पिएं। 

दालचीनी 
1 गिलास दूध में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर पिएं। इससे भी वजन तेजी से बढ़ेगा और दुबलेपन की शिकायत दूर होगी। 
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !