सिर दर्द ने कर दिया है बेहाल तो ये नुस्खे आएंगे आपके काम

Sunday, May 13, 2018 11:28 AM
सिर दर्द ने कर दिया है बेहाल तो ये नुस्खे आएंगे आपके काम

सिरदर्द का घरेलू इलाज : हर रोज काम के बढ़ते तनाव के कारण सिर दर्द होना आम बात है। कई बार सारा दिन धूप में घूमने के कारण या फिर आराम न करने से भी सिर में भारीपन बढ़ने लगता है। जिससे काम करने में परेशानी होने लगती है। दवाइयों का सेवन करने से दर्द को आराम तो मिल जाता है लेकिन इससे दिमाग की नसे भी कमजोर होने लगती हैं जो बाद में परेशानी का कारण बन सकती हैं। कुछ घरेलू नुस्खे अपनी कर सिर दर्द से आप आसानी से आराम पा सकते हैं। 

1. सिर में लगातार रहने वाले दर्द को कम करने के लिए लौंग का सेवन बहुत लाभकारी है। इसे आयुर्वेदिक औषधियों में भी सदीयों से इस्तेंमाल किया जाता रहा है। सिर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के पाउडर में थोड़ा सा नमक मिलाकर पेस्ट बनाएं और दूध के साथ पीएं। इसके अलावा लौंग पीसकर सिर पर लेप भी लगा सकते हैं। 


2. लहसुन बहुत अच्छा कुदरती दर्द निवारक है। सिर दर्द में भी लहसुह बेहद लाभकारी है। लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर निचोड़ लें और इस रस का सेवन करें। आराम मिलेगा। खाने में लहसुन को शामिल करने से भी फायदा मिलता है। 
 

3. मालिश करने से भी सिर दर्द से छुटकारा मिलता है। तनाव को कम करने के लिए गर्दन, सिर और कंधों की मालिश करें। 
 

4. सिर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए बर्फ को एक साफ कपड़े में लपेट कर 10 मिनट तक सिर पर रखें। इसकी मालिश से भी आराम मिलेगा।
 

5.  सिर में भारीपन को दूर करने के लिए लौंग, इलांयची और अदरक डालकर चाय पीएं। 
 

6. सुबह खाली पेट सेब पर नमक लगाकर खाएं। इसके बाद गुनगुना दूध पी लें। कुछ दिनों तक लगातार इसका सेवन करने से सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।  


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन