ब्यूटी के बहुत काम आएंगी घर में नजरअंदाज की जाने वाली ये चीजें

Monday, February 12, 2018 11:20 AM
ब्यूटी के बहुत काम आएंगी घर में नजरअंदाज की जाने वाली ये चीजें

हर लड़की को ब्यूटी से जुड़ी कोई न कोई समस्या जरूर होती है। किसी एक समस्या को दूर करने के लिए वे इतनी परेशान होती है कि बाजार से ढेरों तरह के ब्यूटी प्रॉडक्टस खरीद लाती है। बहुत कम लोग जानते हैं कि हमारी रसोई घर में बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जिनसे हम ढेरों तरह की सौदर्य से जुड़ी दिक्कतों को आसानी से दूर कर सकते हैं। जिसके लिए अलग से पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते और किसी भी तरह का साइड इफैक्ट होने का डर भी नहीं रहता। आइए जानें आसानी से घर में मिलने वाली कौन सी चीजें हैं, जिसे आप नजरअंदाज कर रहे हैं। 


1. टूथपेस्ट

PunjabKesari
हर कोई सुबह सबसे पहले लोग दांत साफ करने के लिए टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह इसके अलावा भी और बहुत से काम आ सकता है। चेहरे पर मुंहासे हो गए हैं तो थोडा सा टूथपेस्ट लगा लें। यह पिंपल्स को खत्म कर देगा। इसके अलावा कांच का टेबल और दरवाजे साफ करने में भी ये बेहद कारगर है। 
 

2. बासी लार
बासी लार किसी दवाई से कम नहीं है। सुबह उठते ही मुंह में आने वाली पहली लार को पिंपल्स पर लगा लें। इससे ये एक ही दिन में गायब हो जाएंगे और किसी भी तरह का कोई निशान भी नहीं पड़ेगा। 
 

3. बेकिंग सोडा और नींबू

PunjabKesari
किचन में खाने के लिए इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा दांतों का पीलापन दूर करने में मददगार है। थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर इसमें नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट से दांतों को साफ करें। इस बात का खास ध्यान रखें कि इसे हफ्ते में सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल करें और 30 सैकेंड से ज्यादा दांत साफ न करें। 
 

4. प्याज
प्याज का रस बालों के लिए बेहद कारगर है। इससे बाल झड़ने का परेशानी से छुटकारा मिलता है। आप भी झड़ते बालों से टेंशन में रहते हैं तो इसके रस को निकाल कर बालों की जड़ों में लगाएं। फायदा मिलेगा। 
 

5. क्रोसिन की गोली

PunjabKesari
जरा सा बुखार होने पर लोग क्रोसिन की गोली खाना सही समझते हैं लेकिन यह बालों में होने वाली रूसी को खत्म करने में भी बेहद कारगर है। इसमें पाया जाने वाला सिलीसिलिक एसिड बालों से डैड्रफ को पूरी तरह से हटा देता है। उसकी एक गोली को पीसकर अपने शैंपू में डालकर इससे बाल धोएं। इस बात का ध्यान रखें कि इसे 5 मिनट से ज्यादा अपने बालों पर लगा न रहने दें। इससे डैड्रफ से छुटकारा मिलेगा। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार ही करें। किसी तरह की इंफैक्शन होने पर इसका इस्तेमाव तुरंत बंद कर दें। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!