नर्क मंदिर: यहां पापों का पश्चाताप करने दूर-दूर से आते है पर्यटक

Tuesday, February 6, 2018 4:59 PM
नर्क मंदिर: यहां पापों का पश्चाताप करने दूर-दूर से आते है पर्यटक

दुनियाभर में घूमने के लिए बहुत से खूबसूरत और ऐतिहासिक मंदिर है। देश-विदेश के इन मंदिरों में लोग अपनी मन्नत मांगने के लिए दूर-दूर से आते है। मगर आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहें है जहां लोग मन्नत मांगने नहीं बल्कि अपने पापों का पश्चाताप करने के लिए आते है। इस मंदिर में लोग मृत्यु के बाद आत्मा को मिलने वाली सजाओं को देखने के लिए आते है। थाईलैंड में बने इस मंदिर में सिर्फ वहां के ही नहीं बल्कि देश-विदेश से लोग आते है। दुनिया के इस इकलौते नर्क मंदिर में आप हर किस्म की सजा को देख सकते है। आइए जानते है इस मंदिक बारे में।

PunjabKesari

थाईलैंड के चियांग माइ शहर में बने 'वैट मे कैट नोई' मंदिर में बनी प्रतिमाएं नर्क में दी जाने वाली पीड़ाअों को दर्शाती हैं। सनातन और बौद्ध धर्म से प्रेरित इस मंदिर में कई प्रतिमाएं बनी हुई है, जोकि भयानक तरीके से लोगों को सजा देती दिखाई गई हैं। थाईलैंड में बने इस मंदिर में आप हिंदू धर्म की झलक देख सकते है। यहां पर देवी-देवताओं की बजाएं नर्क में यातनाएं देने वाले राकक्षों की मूर्तियां बनाई गई है।

PunjabKesari

लोगों का मानना है कि इस मंदिर में दर्शन करने वाला व्यक्ति पापों का प्रायश्चित कर लेता है। इस मंदिर को बनाने की सोत एक भिक्षु प्रा क्रू विशानजालिकॉन की थी। वो दुनिया को यह दिखाना चाहते थे कि गलत काम करने पर आपके साथ-यह हो सकता है। इस मंदिर में बड़ों से लेकर बच्चों तक को यातनाएं देते दिखाया गया है। यहां की ज्यादातर मूर्तियां न्यूड ही बनी है।

PunjabKesari

मंदिर के मेन गेट को प्योर व्हाइट पत्थर से बनाया है, जोकि किसी नर्क के द्वार जैसा लगता है। यहां बोद्ध भिक्षु की मूर्ति भी बनी है, जोकि लोगों को शिक्षा दे रहे है। इसके अलावा यहां शिवजी का एक मंदिर भी बना हुआ है।

PunjabKesariPunjabKesariPunjabKesariPunjabKesariPunjabKesariPunjabKesariPunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!