पुरूषों के इस कैंसर का इलाज करें ये 6 फूड्स

Wednesday, June 14, 2017 11:29 AM
पुरूषों के इस कैंसर का इलाज करें ये 6 फूड्स

पंजाब केसरी (सेहत): भले ही प्रोस्टेट कैंसर ज्यादा सुनने में नहीं मिलता लेकिन यह एक खतरनाक बीमारी है। यह कैंसर खासकर पुरूषों में देखने को मिलता है। एक उम्र के बाद प्रोस्टेट स्वभाविक रूप से बढ़ सकता है। ऐसा माना जाता है कि 50 की उम्र में लगभग 40 फीसदी पुरूषों में प्रोस्टेट कैंसर आंशका होती है। प्रोस्टेट के अंदर मौजूद सेल्स कैंसर को बढ़ावा देते है। यह प्रोस्टेट के साइज के अनुसार बढ़ने लगता है। अगर आप प्रोस्टेट कैंसर से बचना चाहते है तो अपने खान-पान में बदलाव लाएं। इसके अलावा डॉक्टरी सलाह भी लेते रहे और इसका घरेलू इलाज भी जारी रखें। 

 

इन फूड्स का करें सेवन 

1. अनार 

अनार में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो प्रोस्टेट कैंसर से बचाते है। इसलिए पुरूषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

2. तरबूज 

इसमें लाइकोपिन की मात्रा अधिक होती है, जो प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को काफी हद तक टाल देता है। 

3. हल्दी 

हल्दी के सेवन से वैसे तो बहुत सी बीमारियां दूर रहती है लेकिन अगर आप कैंसर से बचना चाहते है तो हल्दी का सेवन जरूर करें क्योंकि इसमें मौजूद करक्यूमिन होता है, जो कैंसर के सैल्स बनने से रोकता है। 

4. पपीता 

पतीता को नियमित खाने से आंखों की रोशनी के साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती। इसमें फ्लेवोनाइट्स होते है, जो कैंसर सैल्स को बनने से रोकते है। 

5. लहसुन

लहसुन में एलिसिन, सल्फर कंपाउड्स होते है, जो पुरूषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर से बचाएं रखते है।  

6. अदरक

अदरक में एंटीफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीप्रोलिफिरेटिव गुण होते हैं जो कैंसर को बढ़ावा देने वाले सेल्स को खत्म कर देते हैं। इसलिए खाने में अदरक को जरूर शामिल करें। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !