रोजाना पीएं नींबू पानी, न बढ़ेगा वजन और न होगी कब्ज

Friday, June 8, 2018 11:04 AM
रोजाना पीएं नींबू पानी, न बढ़ेगा वजन और न होगी कब्ज

विटामिन सी के गुणों से भरपूर नींबू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कुछ लोग तो वजन घटाने के लिए भी खाली पेट इसका सेवन करते हैं। नींबू की तरह नींबू पानी भी हैल्दी गुणों से भरपूर है। जहां कोल्ड ड्रिंक पीने से सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं, वहीं उसकी जगह पर अगर नींबू पानी का सेवन किया जाए तो आप कई तरह के रोगों से मुक्त हो सकते हैं। इसके अलावा ब्यूटी के लिए भी नींबू पानी पिना बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानें इसका सेवन करने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं। 

1.फूड प्वाइजनिंग से राहत

PunjabKesari

कई बार गलत खान पान की वजह से फूड प्वाइजनिंग हो जाती है। उल्टियां,पेट दर्द और लूज मोशन से बुरा हाल हो जाता है। अगर हर रोज एक गिलास पानी पीते रहेंगे तो इस तरह की परेशानी आपको जल्दी घेर नहीं पाएगी क्योंकि रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने से फूड प्वाइजनिंग नहीं होती। 

 

2. पाचन क्रिया में लाभकारी  

PunjabKesari
नींबू पानी पाचन क्रिया को दुरूस्त करने भी बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से एसिडीटी का खतरा कम होता है। जो लोग को पेट की गैस, ब्लॉटिंग, जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, उन्हें रोजाना नींबू पानी पीना चाहिए।  
 

3. कब्ज

PunjabKesari

कुछ लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। पेट साफ न होने की वजह से हमेशा भारीपन महसूस होता रहता है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट 
गुनगुना नींबू पानी पिएं। 

4. पथरी से राहत

PunjabKesari
नींबू पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। बॉडी के अंदर की गंदगी साफ होने से पथरी होने के समस्या भी बहुत कम होती है। यह कीडनी स्टोन और पित्ते की पथरी से राहत दिलाता है। इसके अलावा लंच के साथ नींबू पानी का सेवन करने से पित्ते की पथरी नहीं होती। 
 

5. वजन घटाएं
खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से बढ़ा हुआ अतिरिक्त वजन कम होना शुरू हो जाता है। आप इसमें शहद भी मिक्स कर सकते हैं। इसके अलावा इससे पूरा दिन एनर्जी बनी रहती है। 

 

6. मसूड़ों की समस्या दूर 

PunjabKesari

नींबू पानी पीने से मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। इसे अलावा मुंह की दुर्गंध भी दूर रहती है। इसमें चुटकी भर नमक मिलाकर पीने से ज्यादा फायदा मिलता है। 


 

 

 




आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन