अंजीर करें कई बीमारियों का इलाज

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2017 - 11:38 AM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत): अंजीर एक मीठा फल है जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। इसमे प्रोटीन, कैल्शियम, फॉसफोरस और कई सारे रसायनिक तत्व पाएं जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके अलावा अंजीर में आयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है। जानिए इसके ऐसे और भी फायदे।

 

1. मुंह संबंधित परेशानी

अगर आपके मुंह में छाले हैं या फिर मुंह से जुड़ी कोई भी परेशानी हैं तो ऐसे में अंजीर के पत्ते काफी फायदेमंद साबित होते हैं। अंजीर के दो-तीन पत्तों को मुंह में रखें। फिर इसे कुछ देर के लिए चबाएं। उसके बाद पानी से गरारे कर लें। आपको काफी आराम महसूस होगा।

PunjabKesari

2. किडनी स्टोन

अंजीर में ऐसे कई प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं जो किडनी स्टोन का इलाज करने काफी कारगार साबित होते हैं। अंजीर की 6 से 7 पत्तियां एक कप पानी में उबाल लें और इसका सेवन करें। ऐसा पूरे एक माह तक करें। इससे किडनी स्टोन निकल जाएगी।

PunjabKesari

3. कील-मुंहासे

चेहरे के कील-मुंहासों को भी खत्म करती है एक छोटी-सी अंजीर। सबसे पहले अंजीर को पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद यह पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। 

PunjabKesari

4. डायबिटीज

डायबिटीज में अंजीर एक दवा की तरह काम करती हैं। रोजाना अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खाएं। ऐसा करने से आप डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं।

PunjabKesari

5. कब्ज

इन सब के अलावा कब्ज में काफी फायदेमंद है अंजीर। कब्ज होने पर अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खाएं। इसके सेवन से आपको काफी आराम महसूस होगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static