इन 8 बीमारियों में काम आएगा नारियल तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2017 - 12:58 PM (IST)

नारियल तेल का इस्तेमाल ज्यादातर लोग चेहरे और बालों पर करते हैं लेकिन इसमें मौजूद स्वास्थ्य गुणों को बारे में शायद आप लोग जानते होंगे। दरअसल, नारियल तेल को प्राकृतिक औषधि माना जाता है जो हमे कई तरह की बीमारियों से बचाएं रखती है। आइए जानते है नारियल तेल के इस्तेमाल से कैसे स्वास्थ्य फायदा मिलता है। 

 

- मस्तिष्क विकार

PunjabKesari
नारियल तेल में फैटी एसिड मौजूद होता है जो शरीर और दिमाग के लिए फायदेमंद साबितो होता है। इसलिए नारियल तेल में खाना पकाकर खाएं। 

- भूख कंट्रोल
अगर आपको भी बार-बार भूख लग जाती है तो नारियल तेल का सेवन करें। नारियल तेल में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा काफी होती है, जो भूख को कंट्रोल में रखते है। 

- डायबिटीज
डायबिटीज के मरीज के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद है।  नारियल तेल अग्नाशय में एंजाइम के उत्पादन की मांग कर करता है और इन्सुलिन की मात्रा बढ़ा देता है। इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। 

- जोड़ों का दर्द 
नारियल तेल में कैल्शियम मौजूद होता है जो हड्डियों के विकास में जरूरी तत्व है। इससे जोड़ों के दर्द की सामान्‍य बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम हो जाता है। 

- तनाव दूर

PunjabKesari
तनाव आज हर व्यक्ति की कमजोरी बन चुका है। अगर आप भी तनाव से गुजर रहे है तो कनपटियों और माथे पर हल्के हाथों से नारियल तेल की मालिश करें। इससे सिर दर्द और तनाव तुरंत गायब हो जाता है। 

- घाव भरें जल्‍दी
नारियल तेल में एंटी-वाइरस और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो घाव को जल्‍दी भर देते है। 

- वजन घटाएं

PunjabKesari
नारियल तेल में फैट की मात्रा कम होती है । नारियल तेल युक्त भोजन करने से शरीर की चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है और शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static