एक हफ्ते में गर्दन की झुर्रियां दूर करते हैं ये नुस्खे

Thursday, July 6, 2017 11:50 AM
एक हफ्ते में गर्दन की झुर्रियां दूर करते हैं ये नुस्खे

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : सुंदर चेहरे के साथ सूडौल और सुराहीदार गर्दन खूबसूरती में चार-चांद लगा देती है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां पड़ने की वजह से सुंदरता खराब हो जाती है। गर्दन पर चेहरे की बजाए झुर्रियों की समस्या ज्यादा जल्दी देखने को मिलती है। चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए तो महिलाएं कई तरह की क्रीम और लोशन का इस्तेमाल कर लेती हैं लेकिन गर्दन के लिए कुछ नहीं कर पाती। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

1. ऑलिव ऑयल
PunjabKesari
इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडैंट त्वचा में कसाव पैदा करके झुर्रियों की समस्या कम करता है। इसके लिए 1 चम्मच ऑलिव ऑयल में आधा चम्मच शहद और कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाएं। इस मिश्रण को गर्दन की त्वचा पर लगाकर ऊपर की दिशा में मसाज करें। हफ्ता भर लगातार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से झुर्रियां कम होने लगती हैं।

2. अंडे का सफेद भाग
PunjabKesari
एक अंडे के सफेद भाग में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर अच्छे से फैंटें। अब इसे गर्दन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और कुछ देर बाद पानी से साफ करें। इससे त्वचा में कसाव आएगा और झुर्रियां भी कम होंगी।

3. मेथी दाना
PunjabKesari
थोड़े-से मेथी दानों को पानी में उबालकर ठंडा होने दें और इस पानी से गर्दन को धोएं जिससे झुर्रियों की समस्या कम होगी। इसके अलावा मेथी की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और 15 मिनट के लिए गर्दन पर लगाकर धो लें। 

4. केला
PunjabKesari
1 पके हुए केले को अच्छी तरह मसल कर इसमें 1 चम्मच शहद और कुछ बूंदे जैतून तेल की मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे गर्दन पर 15 मिनट लगाने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से झुर्रियां दूर होंगी।

5. शहद
PunjabKesari
इसके लिए 1 चम्मच शहद से गर्दन की 5 मिनट तक मसाज करें और 20 मिनट के लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें जिससे झुर्रियां कम हो जाएंगी। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से 1 हफ्ते में इस समस्या से निजात मिलेगी।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !