बलगम की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा

Thursday, November 9, 2017 12:41 PM
बलगम की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा

छाती में कफ का इलाज : मौसम के कारण आए बदलाव का असर सेहत पर भी पड़ता है। खांसी,जुकाम, छींको के कारण बॉडी में बलगन जमा होनी शुरू हो जाती है। बलगम को शरीर से निकालना जरूरी है, इससे सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। बलगन जमने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे ज्यादा देर तक जुकाम रहना,वायरल इंफैक्शन,साइनस आदि। इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय अपना कर राहत पा सकते हैं। 

 

अदरक और शहद
बलगम दूर करने के लिए 50 ग्राम अदरक को पीस कर इसमें 2 चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट का 1-1 चम्मच दिन में दो बार लें। इससे बहुत राहत मिलेगी। 

 

सफेद-मिर्च
एक चम्मच शहद में आधा चम्मच सफेद काली पीसी मिर्च डालकर मिक्स कर लें। इसे 10-15 सैकेंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें और पी लीजिए। लगातार एक हफ्ते तक इसका सेवन करने से बलगम से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगा। 

 

लेमन टी
एक कप ब्लैक टी में 1 चम्मच ताजे नींबू का रस और शहद डाल कर मिक्स कर लें और चुस्की के साथ पी लें। इससे बलगम से राहत मिलेगी।


 
गाजर
गाजर खाने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। विटामिन सी और  एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर इसका जूस बलगम दूर करने में लाभकारी है। एक गिलास गाजर के जूस में थोड़ा पानी और 1-2 चम्मच शहद मिलाकर पीएं। इससे बलगम की परेशानी दूर हो जाएगी। 

 

लहसुन और नींबू
एक कम पानी में 1 नींबू का रस और थोडा- सा अदरक, आधा टी स्पून काली मिर्च और एक चुटकी नमक डालकर उबालें। इसे पी लें, इससे बलगम साफ हो जाएगी। 

 

हल्दी
रोजाना एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी और आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर पी लें। आप इसमें शहद भी मिक्स कर सकते। 

 

 


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!