मूंगफली खिलाने से बच्चों को नहीं होती एलर्जी की समस्या

Monday, September 11, 2017 4:36 PM
मूंगफली खिलाने से बच्चों को नहीं होती एलर्जी की समस्या

अक्सर बच्चों में बड़े होने के बाद कई चीजों से एलर्जी की समस्यां हो जाती है। ज्यादातर पेरेंट्स इसे आम समस्यां समझ कर इग्नोर कर देते है लेकिन बच्चों के बड़े होने पर यह समस्यां ओर भी बढ़ जाती है। हाल ही में हुई एक नई स्टडी के अनुसार बच्चों को छोटी उमर में मूंगफली खिलाने से उन्हें बड़े होने पर एलर्जी का सामना नहीं करना पड़ता।

PunjabKesari

अमेरिका में एक शोध द्धारा इस बात को सिद्ध किया गया है कि अगर बच्चों को चार साल की उम्र से मूंगफली का सेवन कराया जाए तो उन्हें बाद में एलर्जी की समस्यां नहीं होती है।

PunjabKesari

मूंगफली बच्चों में एलर्जी की समस्यां को 80 प्रतिशत कम कर देती है। इस नए शोध के अनुसार बच्चों को चार साल की उम्र में ही मूंगफली का सेवन शुरु करवा देना चाहिए। हालाकिं पेरेंट्स बच्चों को मूंगफली खिलाने को लेकर सावधान रहते है लेकिन उन्हें पूरा दिन मूंगफली खिलाने की बजाए आप टाइम टू टाइम मूंगफली या उससे बनी चीजें खिला सकती है।

PunjabKesari

बच्चों को एलर्जी और एक्ज़िमा से बचाने के लिए मेडिकल की निगरानी में मूंगफली या उससे बनी खाद्य सामग्री जैसे पीनट बटर देना चाहिए। एक्ज़िमा से ग्रस्त बच्चों को मूंगफली खिलाने से उन्हें इस बीमारी से मुक्त किया जा सकता है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!