ऐसे Drinks, जिनको पीने से बढ़ता है वजन

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2017 - 05:32 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : स्वस्थ शरीर के लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी है। शरीर का मोटापा न बढ़े इसके लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। इसके लिए वे अपनी डाइट में ऐसे ड्रिंक्स शामिल करते हैं जिससे वजन न बढ़े और शरीर की कैलोरी कम हो लेकिन इन पेय पदार्थों के सेवन से वजन कम होने की बजाए बढ़ने लगता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में

डाइट सॉफ्ट ड्रिंक
कई लोेग वजन बढ़ने के डर से कोल्ड ड्रिंक की बजाए डाइट सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं जिससे शरीर में कैलोरी की मात्रा न बढ़े लेकिन इन कैलोरी-मुक्त ड्रिंक को पीने से भूख बढ़ जाती है और व्यक्ति अधिक खाने लगता है जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

कॉफी
PunjabKesari
ज्यादातर लोग चाय की जगह कम चीनी वाली कॉफी पीना पसंद करते हैं लेकिन दूध से बनी इस कॉफी के एक कप में 20 कैलोरी होती है जो शरीर का वजन बढ़ाती है। इसकी जगह बिना दूध की ब्लैक कॉफी पीने की आदत डालें।

स्किम्ड मिल्क
वजन बढ़ने के डर से लोग बिना मलाई वाला दूध पीना पसंद करते हैं लेकिन इसकी जगह फुल क्रीम दूध का सेवन करें।

आइस-टी
PunjabKesari
वजन कम करने के लिए लोग आइस-टी का सेवन करते हैं क्योंकि इसमें शुगर नहीं होती लेकिन बाजार से मिलने वाली आइस-टी की एक बोतल में 116 कैलोरी होती है जो शरीर को नुकसान पहुंचाती है। इसकी जगह घर पर ही आइस-टी बनाकर पीएं।

स्मूदी
फलों से बनी स्मूदी को बनाने के लिए उसमें चीनी का इस्तेमाल न करें क्योंकि फलों में प्राकृतिक तौर पर काफी मीठा होता है। 

जूस
PunjabKesari
डिब्बाबंद जूस में कई तरह के कैमिकल्स और काफी मात्रा में मीठा होता है जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा बाजार से मिलने वाले फ्रैश जूस में भी मीठा मिलाया जाता है इसलिए घर पर ही जूस निकाल कर पीएं या फलों का सेवन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static