अगर आप भी करते हैं ये 7 गलतियां तो खराब हो जाएंगे आपके बाल

Tuesday, September 5, 2017 4:08 PM
अगर आप भी करते हैं ये 7 गलतियां तो खराब हो जाएंगे आपके बाल

बालो देखभाल : लंबे और मजबूत बाल सभी लड़कियों की पहली पसंद होती है लेकिन गलत खान-पान और कैमिकल युक्त शैम्पू की वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा अनजाने में की गई कुछ गलतियों की वजह से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ गलतियां जिनकी वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं। 

1. गीले बालों में कंघी
कुछ लड़कियां बाल धोने के बाद सीधा कंघी करने लगती हैं जो बिल्कुल गलत है। इससे बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।
PunjabKesari2. रोज शैम्पू करना
काम-काज वाली महिलाओं के बाल हर रोज गंदे हो जाते हैं और वे रोजाना शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं। ऐसा करने से बालों में मौजूद नैचुरल तेल निकल जाता है जिससे बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं।
PunjabKesari3. हेयर ड्रायर 
बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना भी नुकसानदेह होता है। इससे बालों को हीट मिलती है जिसकी वजह से वे बेजान हो जाते हैं।
PunjabKesari4. हेयर स्ट्रेटनर
कुछ महिलाएं घर पर ही प्रैस से बालों को स्ट्रेट कर लेती हैं लेकिन ऐसा करने से बालों को बहुत नुकसान होता है। इससे दोमुंहे बालों की समस्या पैदा हो जाती है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में अगर बालों को स्ट्रेट करना ही है तो ब्रांडेड हेयर स्ट्रेटनिंग मशीन से करें।
PunjabKesari
5. कंडीशनर का गलत इस्तेमाल
बालों को धोने के बाद हमेशा कंडीशनर जरूर लगाना चाहिए लेकिन कुछ महिलाएं कंडीशनर की मोटी परत बालों में लगा लेती हैं जिससे नुकसान पहुंचता है। ऐसे में हमेशा बालों में कंडीशनर की पतली परत ही लगाएं।
PunjabKesari
6. टाइट बांधना
बालों की पोनीटेल बनाकर ज्यादा जोर से रबड़ बैंड बांधने से भी बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में हमेशा लूस पोनीटेल बनाएं।
PunjabKesari7. हेयर कलर
आजकल हेयर कलर करवाना काफी ट्रैंड में हैं। कम उम्र की लड़कियां ही बालों को हाईलाइट और अलग-अलग कैमिकल युक्त हेयर कलर करवाती हैं जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बालों को नैचुरल कलर देने के लिए हिना मेंहदी का इस्तेमाल करना चाहिए।
PunjabKesari



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!