लैदर Handbags की इस तरह करें खास देखभाल

Tuesday, July 4, 2017 2:42 PM
लैदर Handbags की इस तरह करें खास देखभाल

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : महिलाओं को कपड़ों के साथ-साथ हैंडबैग्स का भी काफी शौंक होता है। ज्यादातर महिलाओं के पास लैदर के पर्स होते हैं जो काफी मंहगे होते हैं और कामकाज वाली महिलाएं जब रोजाना इन बैग्स का इस्तेमाल करती हैं तो लैदर की चमक खराब हो जाती है और पर्स खराब हो जाता है। ऐसे में कुछ आसान तरीके अपनाकर इन हैंडबैग्स की खास देखभाल की जा सकती है।

1. लैदर बैग को संभाल कर रखने के लिए कभी भी प्लास्टिक के लिफाफे में न रखें बल्कि किसी डस्ट बैग या कॉटन पिलो केस में रखें। इससे लैदर खराब नहीं होगा।

2. बैग की शेप बनी रहे इसके लिए इसमें स्कार्फ, अखबार या किसी कपड़े को रख दें।

3. रोजाना इसका इस्तेमाल करने से हैंड बैग पर कई बार दाग पड़ जाते हैं जिन्हें साफ करने के लिए कई महिलाएं घरेलू चीजों जैसे सिरका और बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे यह साफ तो हो जाता है लेकिन इसमें मौजूद कैमिकल्स लैदर को खराब कर देते हैं।

4. पर्स पर अगर पैन का दाग लग जाए तो स्याही मिटाने वाली इंक रिमुवल प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

5. अक्सर महिलाएं ऑफिस या कॉलेज जाते वक्त अपने हैंड बैग में कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स रख लेती हैं लेकिन इनसे लैदर खराब हो सकता है। हमेशा कॉस्मेटिक के सामान को प्लास्टिक के लिफाफे में डालकर ही पर्स में रखें। इसके अलावा अगर हाथ पर क्रीम या लोशन लगा हो तो भी बैग को न छुएं।

6. बारिश के दिनों में हैंड बैग को हफ्ते में एक बार धूप में जरूर रखें ताकि इसमें मौजूद नमी सूख सके।


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !