बच्चों को पढ़ाने से पहले ऐसे करें खुद को Ready

Monday, March 20, 2017 4:43 PM

पेरेंटिंगः आज के समय में ज्यादातर पेरेंट्स की ये शिकायत रहती है कि उनके बच्चे पढ़ाई में ज्यादा मन नहीं लगाते। जब भी उन्हें पढ़ने के लिए बोलो तो वे पढ़ाई से जी चुराने लगते हैं जिसका सारा असर उनकी पढ़ाई और दिमाग पर पढ़ता है। अगर आपका बच्चा भी ऐसी कुछ हरकते करता हैं तो ऐसे में आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। जी हां, ऐसी बाते जो बच्चों पर नहीं बल्कि आपको खुद पर फॉलो करनी होगी। ताकि आप पूरी तरह से बच्चों को पढ़ाने के लिए रेडी हो।

 

1. खिलौनों और किताबों से समझाएं

अगर बच्चा बहुत छोटा है तो उसे फोटो वाली किताब, कविताओं वाली किताब या फिर कविताओं वाले वीडियो की मदद से सि‍खाने की कोशिश करें। बच्चों को उम्र के हिसाब से पढ़ाया जाए तो वह जल्दी कवर करते हैं।

2. गैजेट्स की मदद लें

सोशल मीडिया के इस जमाने में आप इंटरनेट की मदद से भी उन्हें कुछ न कुछ पढ़ा या सीखा सकते हैं। इस तरह स्टडी के साथ-साथ उनका एंटरटेनमेंट भी होता रहता है। 

3. ज्यादा डांटना ठीक नहीं

कभी-कभार बच्चों को डांटना तो ठीक है लेकिन उन्हें बार-बार डांटना या मारना सही  नहीं है क्योंकि डांट और मार का डर मन से निकलने पर वह आपकी इज्जत करना भी छोड़ सकते हैं।

4. बच्चों से सवाल पूछें

अपने बच्चों से हमेशा सवाल पूछते रहें और उनके सवालों के भी जवाब दें। अगर बच्चा कुछ पूछे तो उनकी बातों को नजरअंदाज न करें। साथ ही उनके साथ जानकारी भरी बातें करें, क्योंकि बच्चे सुने हुए बातों को जल्दी सीखते हैं। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !