चोट लगने पर नहीं रूक रहा खून का बहाव, अपनाएं ये तरीके

Saturday, September 9, 2017 3:29 PM
चोट लगने पर नहीं रूक रहा खून का बहाव, अपनाएं ये तरीके

चोट लगने पर उपाय : कई बार रसोई में काम करते वक्त चाकू से हाथ पर हल्का कट लग जाता है जिसमें से खून निकलना आम बात है लेकिन जब खून बहना बंद न हो तो खतरा पैदा हो सकता है। लगातार खून बहने की वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है। खून का बहाव बंद करने के लिए रक्त का थक्का बनना बहुत जरूरी होता है लेकिन जिन लोगों के शरीर में खून बहुत पतला हो उनका रक्त बहाव जल्दी बंद नहीं होता। ऐसे में कुछ तरीके अपनाकर तुरंत बहते हुए खून को रोका जा सकता है।

1. दबाव डालें
त्वचा के जिस हिस्से में कट लगे वहां किसी सूती कपड़े या पट्टी को कस कर बांध दें और कटी हुई जगह को हाथ से दबाएं। इससे रक्त का थक्का जमने लगता है और खून बहना बंद हो जाता है।
PunjabKesari

2. बर्फ लगाएं
खून बहने से रोकने के लिए उस हिस्से पर तुरंत बर्फ लगाएं जिससे त्वचा का तापमान बढ़ जाता है और रक्त का थक्का बन जाता है। इसके अलावा किसी बाउल में ठंडा पानी और बर्फ डालकर भी उसमें चोट वाला हिस्सा डुबो सकते हैं। इससे भी खून बहना तुरंत बंद हो जाएगा।
PunjabKesari
 

3. टी-बैग
इसके लिए पानी में टी-बैग डुबोएं और उसमें चोट वाले हिस्से को डुबोएं। इससे खून बहना बंद हो जाएगा। इसके अलावा टी-बेग को गिला करके भी उसे चोट पर रख सकते हैं। इसमें मौजूद टैनिन तत्व खून का थक्का बनाने में मदद करता है।
PunjabKesari
 

4. विटामिन सी पाउडर
बहते खून को रोकने के लिए विटामिन सी पाउडर को प्रभावित जगह पर लगाएं जिससे रक्त का थक्का जल्दी बन जाता है और बहता खून भी बंद हो जाता है।


5. विच हेजल
यह एक तरह का हर्ब है जिसमें काफी मात्रा में एस्ट्रीजेंट्स और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो रक्त का थक्का बनने में मदद करते हैं। मार्किट में आसानी से लिक्विड विच हेजल मिल जाता है जिसे चोट वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है।

 


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !